जिनपिंग का दावा, चीन ने एक इंच जमीन नहीं कब्जाई, अमेरिका ने याद दिलाए तिब्बत और हांगकांग

America China Relations: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दावा किया है कि पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना के बाद यानी 70 सालों में चीन ने कोई संघर्ष या युद्ध नहीं भड़काया है. चीन ने एक इंच भी विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 17, 2023, 09:56 AM IST
  • चीन और अमेरिका की तल्खियां बरकरार
  • अब भी एक दूसरे को कर रहे टारगेट
जिनपिंग का दावा, चीन ने एक इंच जमीन नहीं कब्जाई, अमेरिका ने याद दिलाए तिब्बत और हांगकांग

नई दिल्ली: America China Relations: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दावा किया है कि चीन ने कोई संघर्ष या युद्ध नहीं भड़काया है, न ही एक इंच विदेशी जमीन पर कब्जा किया है. इस पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग सहित चीन के मानवाधिकारों के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की है. इससे के बार फिर चीन का झूठ सामने आ गया है.  

क्या बोले जिनपिंग
चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दावा किया है कि पीपुल्स रिपब्लिक की स्थापना के बाद यानी 70 सालों में चीन ने कोई संघर्ष या युद्ध नहीं भड़काया है. चीन ने एक इंच भी विदेशी जमीन पर कब्जा नहीं किया है.बता दें कि जिनपिंग की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ भी मीटिंग हुई थी. इसके बाद दोनों देशों ने एक-दूसरे के खिलाफ काफी कुछ कहा था. 

बाइडेन ने क्या कहा
बैठक के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने तिब्बत, हांगकांग और शिनजियांग समेत कई इलाकों को लेकर चिंता जताई, जहां चीन ने कब्जा जमा रखा है. व्हाइट हाउस के बताए अनुसार, बाइडेन ने मानवाधिकारों को सुरक्सषित रखने और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार प्रतिबद्धताओं का पालन करने पर अपनी बात रखी. गौरतलब है कि चीन के साथ भारत के संबंध भी नाजुक दौर से गुजर रहे हैं. साल 2020 में भारतीय और चीनी सैनिक गलवान घाटी में जमीन के लिए आमने-सामने आ गए थे. इसके बाद दोनों के देश कई दौर की वार्ता हुई लेकिन अभी तक स्थाई समाधान नहीं निकल पाया है. 

ये भी पढ़ें- अमेरिका-चीन के बीच नहीं बन पाई बात, जिनपिंग ने बाइडेन सरकार को दी बड़ी चेतावनी!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़