दुनिया में कोरोना ने मचाई तबाही! जानिए, क्या है हाल?

हर तरफ कोरोना ने के विषाणु ने बर्बादी और तबाही का मंजर फैला दिया है. हर कोई सहमा हुआ है, पूरी दुनिया सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. इस वक्त दुनिया का क्या हाल है? इस खास रिपोर्ट में जानिए...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 19, 2020, 03:00 PM IST
    1. अमेरिका में लॉकडाउन के खिलाफ विद्रोह!
    2. जर्मनी में लॉकडाउन की उड़ाई गई धज्जियां
    3. इटली में मरने वालों की संख्या 23 हजार के पार
    4. कोरोना ने स्पेन में 20 हजार से अधिक को मारा
    5. ब्रिटेन में कोरोना से तबाही, 15000 से ज्यादा की मौत
    6. फ्रांस अब तक 19 हजार के ज्यादा लोगों की मौतें
दुनिया में कोरोना ने मचाई तबाही! जानिए, क्या है हाल?

नई दिल्ली: पूरी दुनिया कोरोना संक्रमण के दौर से गुजर रही है. कोरोना से मरने वालों की संख्या रोज बढ़ती जा रही है. इस वायरस से अब तक एक लाख 59 हजार से ज्यादा जानें जा चुकी हैं. जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 23 लाख के पार हो चुकी है.

अमेरिका में लॉकडाउन के खिलाफ विद्रोह!

कोरोना का सबसे ज्यादा कहर अमेरिका पर टूटा है. हर दिन, हर वक्त कोरोना संक्रमण से मौत का ग्राफ बड़ा होता जा रहा है और दिन ब दिन नया रिकॉर्ड बनता जा रहा है. कोरोना से पिछले 24 घंटे में 1 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

लेकिन इसके बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं है अमेरिका के कई शहरों में लोगों ने लॉकडाउन के खिलाफ सड़कों पर प्रदर्शन किया. इस दौरान ना तो प्रदर्शनकारियों ने मास्क पहन रखे थे और न ही Social Distancing का  ख्याल रखा गया.

जर्मनी में लॉकडाउन की उड़ाई गई धज्जियां

जर्मनी के बर्लिन में लॉकडाउन का उल्लंघन कर सैकड़ों लोग शनिवार को सड़कों पर उतरे. पुलिस ने पहले उन्हें डेढ मीटर का डिस्टेंस बनाने की चेतावनी दी. लेकिन जब लोगों ने ध्यान नहीं दिया तो कइयों को गिरफ्तार कर लिया गया. इस पर लोगों ने पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन किया.

कई सौ लोग लॉकडाउन की पाबंदियों के खिलाफ सड़कों को जमा हुए. देश में संवैधानिक न्यायालय ने गुरुवार को ये फैसला सुनाया था. कि जर्मनी के लोगों को राजनीतिक विरोध प्रदर्शन करने का अधिकार है, अगर वो कोरोनोवायरस के प्रसार को धीमा करने के लिए सामाजिक नियमों का पालन करते हैं. जिसे बाद लोग प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतरे.

इटली में मरने वालों की संख्या 23 हजार के पार

कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा जूझ रहे यूरोप में अब तक 90 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. महज दस दिनों में ही संक्रमित लोगों का आंकड़ा दोगुना होकर 10 लाख के पार पहुंच गया है. यूरोप में सबसे बुरा हाल इटली का है, जहां मरने वालों का आंकड़ा 23 हजार के पार पहुंच गया है.

कोरोना ने स्पेन में 20 हजार से अधिक को मारा

स्पेन का मैड्रिड शहर, जहां हमेशा चहल-पहल रहती थी वो आज कोरोना की वजह से पूरा शहर सुनसान है, सड़कें सूनी है, दुकानें बंद है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से लोग घर में कैद है.

कोरोना से स्पेन में मरने वालों की संख्या 20 हजार से अधिक हो गई है. पिछले 24 घंटे में स्पेन में 565 लोग मारे गए हैं जबकि शुक्रवार को 585 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई थी. स्पेन कोरोना से बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल है.

ब्रिटेन में कोरोना से तबाही, 15000 से ज्यादा की मौत

ब्रिटेन में कोरोना ने तबाही मचा रखी है लेकिन ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि अभी यहां आंकड़े और भयावह हो सकते हैं. बताया जा रहा है कि केयर होम्स में हुई मौतों का आकड़ा जोड़ा नहीं गया है. ब्रिटेन में कोरोना से 15 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

फ्रांस अब तक 19 हजार के ज्यादा लोगों की मौतें

फ्रांस में कोरोना का कहर जारी है. यूरोप में इन्फेक्शन के मामले में चौथे नंबर पर फ्रांस है. जहां कोरोना की चपेट में  एक लाख से ज्यादा लोग आ चुके हैं. अब तक 19 हजार के ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. फ्रांस में अस्पतालों में मरने वालों की संख्या में 5 प्रतिशत बढ़ी है जबकि नर्सिंग होम में मौतों का आकड़ा 17 प्रतिशत बढ़ा है.

इसे भी पढ़ें: आ रहा है कोरोना की बिलकुल सही पहचान करने वाला टेस्ट

इसे भी पढ़ें: बांग्लादेशियों ने जनाजे में उड़ाई सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़