हमास ने बंधकों का दूसरा बैच किया रिहा, इजरायल पर लगाया युद्धविराम के उल्लंघन का आरोप

इजरायल के साथ हुए युद्ध विराम समझौते के तहत हमास ने 13 इजरायली और चार विदेशी बंधकों को रिहा किया है. इजराइल की सेना ने यह जानकारी दी. हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों और इजरायल में फलस्तीनी कैदियों की अदला-बदली के दूसरे दौर के तहत इन बंधकों को रिहा किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2023, 08:51 AM IST
  • बंधकों को मिस्र पहुंचाया गया
  • चार दिन तक चलेगा युद्धविराम
हमास ने बंधकों का दूसरा बैच किया रिहा, इजरायल पर लगाया युद्धविराम के उल्लंघन का आरोप

नई दिल्लीः इजरायल के साथ हुए युद्ध विराम समझौते के तहत हमास ने 13 इजरायली और चार विदेशी बंधकों को रिहा किया है. इजराइल की सेना ने यह जानकारी दी. हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों और इजरायल में फलस्तीनी कैदियों की अदला-बदली के दूसरे दौर के तहत इन बंधकों को रिहा किया गया है. 

बंधकों को मिस्र पहुंचाया गया
सेना ने कहा कि 'रेड क्रॉस' के प्रतिनिधियों ने रिहा किए गए बंधकों को शनिवार देर रात मिस्र पहुंचाया. उन्हें बाद में शाम को इजरायल ले जाया जाएगा. हमास ने इजराइल पर युद्ध विराम समझौते की शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए बंधकों की रिहाई कई घंटों तक टाले रखी, जिसके कारण तनावपूर्ण गतिरोध पैदा हो गया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता प्रयासों से इस गतिरोध को अंतत: दूर कर दिया गया. 

चार दिन तक चलेगा युद्धविराम
हमास ने इजरायल पर सात अक्टूबर को अप्रत्याशित हमला कर करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था, जिसके बाद इजरायल ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला किया. इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम के दौरान कुल 50 बंधकों और 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहा किया जाना है.

बाइडेन को और अमेरिकी बंधकों की रिहाई की उम्मीद
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में युद्धविराम के दूसरे दिन शनिवार को उम्मीद जताई कि हमास और इजरायल के बीच कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के दूसरे चरण में कुछ और अमेरिकी बंधकों को रिहा किया जाएगा.

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने ऐलान किया कि बाइडेन ने लड़ाई में चार दिनों के विराम के लिए लगभग 50 बंधकों के बड़े समूह के हिस्से के रूप में दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई सुनिश्चित कर ली है लेकिन मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि पहली खेप में अधिक अमेरिकियों को रिहा करने के बाइडेन के आश्‍वासन को हमास ने झुठला दिया है.

अमेरिकी सरकार के एक अधिकारी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, 'हम इस प्रक्रिया के शुरुआती दौर में हैं कि समझौते के पहले चरण के दौरान कम से कम 50 महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा.'

यह भी पढ़िएः पाकिस्तान में नहीं रुक रहे अल्पसंख्यकों पर अत्याचार, अहमदिया मस्जिद पर हमला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़