सीमा पर 1.3 लाख रूसी सैनिकों की तैनाती, यूक्रेन मांग रहा अमेरिका से ये सबूत

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को जेलेंस्की के साथ करीब 50 मिनट तक बात की और उन्हें समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2022, 09:11 AM IST
  • अमेरिका बोल, कुछ उड़ानों को रद्द कर दिया गया है
  • जबकि कुछ विमानों के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं
सीमा पर 1.3 लाख रूसी सैनिकों की तैनाती, यूक्रेन मांग रहा अमेरिका से ये सबूत

मॉस्को: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की द्वारा कुछ दिनों के भीतर रूस द्वारा आक्रमण करने की चेतावनी को तूल नहीं देने के बीच रविवार को अमेरिका ने यूक्रेन सीमा के पास रूसी सैनिकों की संख्या में इजाफा होने के संबंध में चेतावनी दी. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी चेतावनी को तूल देने के बजाय कमतर करने की कोशिश करते हुए कहा कि उन्हें अबतक इस संबंध में संतोषजनक सबूत नहीं मिले हैं. 

व्हाइट हाउस का बयान
व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को जेलेंस्की के साथ करीब 50 मिनट तक बात की और उन्हें समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई. वहीं, नाम नहीं बनाते की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों की एक लाख की संख्या के अपने दावे में सुधार करते हुए रविवार को 1,30,000 से अधिक सैनिकों का जमावड़ा होने का दावा किया है. 

अमेरिका ने रविवार को चेतावनी दी कि और अधिक संख्या में रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमा के पास जमा हो रहे हैं और कुछ उड़ानों को रद्द कर दिया गया है, जबकि कुछ के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं. 

यूक्रेन ने नयी आक्रमण चेतावनी पर सबूत मांगे 
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कुछ दिनों के भीतर रूस द्वारा आक्रमण करने की चेतावनी को तूल देने के बजाय कमतर करने की कोशिश करते हुए कहा कि उन्हें अबतक इस संबंध में संतोषजनक सबूत नहीं मिले हैं. 

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने रविवार को चेतावनी दी थी कि और अधिक संख्या में रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमा के पास जमा हो रहे हैं और कुछ उड़ानों को रद्द किया जबकि कुछ के मार्ग परिवर्तित किए. व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन इस संबंध में जेलेंस्की से बात करेंगे. 

वहीं, यूक्रेन के नेता ने अपने बयान में अपने लोगों को रूसी सैनिकों द्वारा तीन ओर से घेरने के बावजूद संयम रखने का आह्वान किया है. वहीं रूस ने इसे सैन्य अभ्यास बताया है. जेलेंस्की की सप्ताहांत पर आई इस टिप्पणी से संकेत मिलता है कि वह अमेरिका द्वारा दी गई चेतावनी से नाखुश हैं क्योंकि वह इस संकट से यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को कम से कम रखना चाहते हैं. 

उन्होंने टेलीविजन पर प्रसारित सीधे प्रसारण में कहा, ‘‘ हम सभी खतरों को समझते हैं. हम समझते हैं कि खतरा है.’’ जेलेंस्की ने कहा, ‘‘अगर आपको, या किसी को भी 16 तारीख (फरवरी) को रूसी हमला शुरू होने की 100 प्रतिशत अतिरिक्त जानकारी है तो कृपया हमें दें.’’ उल्लेखनीय है कि अमेरिकी अधिकारियों ने चेतावनी दी थी कि रूस, यूक्रेन पर हमला कर सकता है. 

यह भी पढ़िएः मिसाल: इस अनजान बच्ची को स्कूल छोड़ने देश के राष्ट्रपति खुद पहुंचे, वीडियो वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़