सुरंग नहीं ये साजिश है: भारत को महा-जलसंकट में डालने की तैयारी कर रहा है चीन

ये चीन की सुरंगनुमा एक बहुत बड़ी साजिश है अगर ये कामयाब हो गई तो न केवल भारत, बल्कि पाकिस्तान और बांग्लादेश को भी एक बहुत बड़े जलसंकट से जूझने को मजबूर होना पड़ेगा..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2020, 10:22 AM IST
    • मूल रूप से भारत के खिलाफ है ये चीनी साजिश
    • तीन देशों पर आ सकता है 'महा' जलसंकट
    • सिंधु और ब्रह्मपुत्र का पानी मोड़ने के लिये बना रहा है 1000 किमी लंबी सुरंग
सुरंग नहीं ये साजिश है: भारत को महा-जलसंकट में डालने की तैयारी कर रहा है चीन

नई दिल्ली.   चीन की ये एक बहुत बड़ी साजिश है जिसका पहला और सीधा निशाना भारत है लेकिन इस साजिश से पाकिस्तान और बांग्लादेश भी बुरी तरह पीड़ित होंगे और ये तीनो ही देश पानी के भारी संकट से जूझने को मजबूर हो जाएंगे. चीन की ये साजिश सौ साल से ज्यादा पुरानी है लेकिन अब ये साजिश बेपर्दा हो गई है. चीन बना रहा है दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग जो तीन देशों का पानी रोक देगी.

एक हजार किलोमीट लंबी साजिश 

ये मूल रूप से चीन की भारत के खिलाफ बड़ी साजिश है. भारतीय उपमहाद्वीप की दो नदियों को इस साजिश का मोहरा बना रहा है चीन और इनका पानी रोक कर भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान के करोड़ों लोगों को पानी के एक बहुत बड़े संकट के मुहाने पर खड़ा करना चाहता है चीन. चीन तिब्‍बत से शिंजियांग के बीच में एक हज़ार किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने जा रहा है. 

आ सकता है 'महा' जलसंकट 

महा-सुरंग से महा-जलसंकट पैदा करने की साजिश है चीन की. चीन दुनिया की सबसे बड़ी सुरंग बना रहा है जो एक हज़ार किलोमीटर लम्बी है. भारत के लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश को खाने की ताक  में गिद्ध बना हुआ चीन अपने शिंजियांग राज्य को अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य की तरह विकसित कर रहा है. इसी महा-परियोजना का हिस्सा है ये सुरंग जिसके माध्यम से चीन भारतीय उपमहाद्वीप में बहने वाली दो विशाल नदियों, ब्रह्मपुत्र और सिंधु की धारा को बदलने में लग गया है जिन पर करोड़ों लोगों का जीवन आधारित है. 

सिंधु और ब्रह्मपुत्र हैं विशाल नदियाँ 

भारत की दो विशाल नदियां सिंधु और ब्रह्मपुत्र तिब्‍बत से शुरू होती हैं. पश्चिमोत्‍तर भारत से प्रारम्भ हो कर सिंधु नदी पाकिस्‍तान से हो कर अरब सागर में गिरती है जबकि ब्रह्मपुत्र नदी पूर्वोत्‍तर भारत से प्रारम्भ हो कर बांग्‍लादेश निकल जाती है. भारत की ये दोनों नदियां दुनिया की विशाल नदियों में गिनी जाती है. चीन की योजना है कि एक हज़ार किलोमीटर की सुरंग के माध्यम से ब्रह्मपुत्र नदी की दिशा को बदल दिया जाए. 

ये भी पढ़ें:  Pakistan ने 'बाबर' बनाने के लिए अमेरिकन मिसाइल की तकनीक चुराई

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़