Mustafa Suleyman: कौन हैं मुस्तफा सुलेमान? जो बने माइक्रोसॉफ्ट AI के नए CEO

मुस्तुफा सुलेमान को माइक्रोसॉफ्ट ने अपने AI डिविजन का सीईओ (CEO) नियुक्त किया है. इस समय AI की दुनिया में मुस्तुफा बड़ा नाम है. मुस्तुफा ने 2010 में अपने पार्टनर के साथ मिलकर AI LAB Deepmind की शुरुआत की थी.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Mar 20, 2024, 02:30 PM IST
Mustafa Suleyman: कौन हैं मुस्तफा सुलेमान? जो बने माइक्रोसॉफ्ट AI के नए CEO

नई दिल्ली, Microsoft AI New CEO Mustafa Suleyman: मुस्तुफा सुलेमान को माइक्रोसॉफ्ट ने अपने AI डिविजन का सीईओ (CEO) नियुक्त किया है. इस समय AI की दुनिया में मुस्तुफा बड़ा नाम है. मुस्तुफा ने 2010 में अपने पार्टनर के साथ मिलकर AI LAB Deepmind की शुरुआत की थी. इसके कुछ दिन बाद ही गूगल ने इस कंपनी का अधिग्रहण कर लिया था. 2022 में गूगल से अपना पल्ला झाड़ने के बाद मुस्तुफा सुलेमान ने Inflection AI की शुरुआत की थी.  आइए जानते हैं माइक्रोसॉफ्ट के नए सीईओ मुस्तुफा सुलेमान के बारे में.

कौन है मुस्तुफा सुलेमान 
मुस्तफा सुलेमान का जन्म साल 1984 में लंदन में हुआ था. उनके पिता टैक्सी ड्राइवर थे और उनकी मां एक अस्पताल में नर्स थीं. बता दें कि मुस्तफा सुलेमान एक कॉलेज ड्रॉपआउट थे. मुस्तुफा ने गैर-लाभकारी टेलीफोन परामर्श सेवा में व्यापर करने के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ड्राप कर दिया था.

इसके बाद मुस्तुफा ने  मुसलमानों के लिए यूके में सबसे बड़ी मेंटल हेल्थ हेल्प सर्विस खोली. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र (यूएन), वर्ल्ड वाइड फंड (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) फॉर नेचर बनाई, जिसमें सामाजिक समस्याओं पर मुस्तुफा ने काम किया था.

साल 2010 में सुलेमान ने AI स्टार्टअप डीपमाइंड की नीव रखी. इसके बाद साल 2014 ने गूगल ने अधिकरण कर लिया था. गूगल के अधिकरण करने के बाद सुलेमान ने Google में AI उत्पाद और AI नीति के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया. बता दें कि मुस्तुफा सुलेमान ने 'द कमिंग वेव: टेक्नोलॉजी, पावर, एंड द ट्वेंटी-फर्स्ट सेंचुरी ग्रेटेस्ट डिलेमा' जैसी प्रसिद्ध किताबें भी लिखी, जिन्हें 32 भाषाओं में अनुवाद किया गया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़