Chandigarh News: जल्द ही बंद हो जाएगी गाड़ियों की भी रजिस्ट्रेशन, जानिए कितना कोटा बचा है
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1906694

Chandigarh News: जल्द ही बंद हो जाएगी गाड़ियों की भी रजिस्ट्रेशन, जानिए कितना कोटा बचा है

Chandigarh News in Hindi: जब पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन का कोटा भी पूरा हो जाएगा तो फोर व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन भी बंद कर दी जाएगी।

Chandigarh News: जल्द ही बंद हो जाएगी गाड़ियों की भी रजिस्ट्रेशन, जानिए कितना कोटा बचा है

Chandigarh Four Wheelers Registration in Festival Season Offer News in Hindi: चंडीगढ़ में उन लोगों के लिए एक अहम खबर है जो लोग त्योहारों के दौरान लगने वाली सेल का इंतज़ार कर रहे थे ताकि वह वाहन खरीद सकें। हालांकि, उन लोगों को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि इलेक्ट्रिक पॉलिसी के टारगेट के तहत चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा फ्यूल-बेस्ड टू-व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दी गई है. 

गौरतलब है कि अब फ्यूल-बेस्ड टू-व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन अगले वित्तीय वर्ष में अप्रैल से तय कोटे के तहत फिर से शुरू होगी. इसका उद्देश्य शहर की इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 के तहत गैर-इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को कम करना है ताकि प्रदूशण को काबू में लाया जा सके. 

इसी तरह जब पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन का कोटा भी पूरा हो जाएगा तो फोर व्हीलर्स की रजिस्ट्रेशन भी बंद कर दी जाएगी। बता दें कि फिलहाल लगभग 1651 गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन का कोटा ही रह गया है. 

जैसे ही यह कोटा ख़त्म होगा तो पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारों के रजिस्ट्रेशन भी खत्म हो जाएगी. बीते शनिवार तक चंडीगढ़ में पेट्रोल-डीजल कारों का कोटा सिर्फ 1651 ही रह गया था. ऐसे में उम्मीद लगाई जा रही है कि गाड़ियों का कोटा भी दिवाली से पहले-पहले पूरा हो सकता हैं. 

नवरात्र, दशहरा और दिवाली जैसे त्योहारों के दौरान शहर में लगभग 600 से ज्यादा कारों की बुकिंग हो सकती है, जिसके चलते जल्द ही पेट्रोल-डीजल वाली गाड़ियों का कोटा भी ख़तम हो सकता है. इसी के साथ ही इस बार चंडीगढ़ में गाड़ियों के फैंसी नंबरों की ऑक्शन पर भी असर दिख सकता है, जिसमें CH 01 और CH सीरीज का ऑक्शन भी शहर में शुरू किया गया है. यह ऑक्शन 12 से 14 अक्टूबर तक चलेंगे.

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: चंडीगढ़ में मौसम ने ली करवट! अक्टूबर के पहले पांच दिनों में हुआ नवंबर जैसी ठंडी रातों का एहसास

यह भी पढ़ें: Chandigarh News: इस साल त्योहारों पर चंडीगढ़ में नहीं बिकेंगे फ्यूल बेस्ड टू-व्हीलर्स, जानें क्यों

Trending news