Tauni devi hospital: अब नहीं भरवाना पड़ेगा ऑक्सीजन सिलेंडर, इस अस्पताल में सीधा बेड तक पहुंचेगी गैस
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1675900

Tauni devi hospital: अब नहीं भरवाना पड़ेगा ऑक्सीजन सिलेंडर, इस अस्पताल में सीधा बेड तक पहुंचेगी गैस

Himachal Pradesh News: हमीरपुर के नागरिक अस्पताल टौणी देवी में पीएसए प्लांट लगाया गया है, जिससे अब ऑक्सीजन को सीधा मरीजों के बैड तक पहुंचाया जा सकेगा.     

Tauni devi hospital: अब नहीं भरवाना पड़ेगा ऑक्सीजन सिलेंडर, इस अस्पताल में सीधा बेड तक पहुंचेगी गैस

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में मरीजों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए हमीरपुर जिला स्वास्थ्य विभाग इस दिशा में आगे बढ़ता नजर आ रहा है. जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने पत्रकार वार्ता के दौरान जानकारी देते हुए बताया कि आज से नागरिक अस्पताल टौणीदेवी में पीएसए प्लांट के माध्यम से मरीजों को बेड तक पाइप के माध्यम से ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी. 

2 करोड़ की लागत से शुरू हुआ पीएसए प्लांट
आरके अग्निहोत्री ने बताया कि नागरिक अस्पताल टौणी देवी जिला का ऐसा पहला अस्पताल होगा, जिसमें सभी 50 बेड़ों तक ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी. उन्होंने प्लांट शुरू होने पर ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. आशुतोष व उनकी टीम को बधाई भी दी. नागरिक अस्पताल टौणी देवी में पीएसए प्लांट के माध्यम से 50 बेड़ों के अलावा ऑपरेशन थिएटर व डिलीवरी रूम तक निरंतर ऑक्सीजन की व्यवस्था शुरू हो गई है. लगभग 2 करोड़ की लागत से शुरू हुए इस पीएसए प्लांट से मरीजों को अब बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी. इसके साथ ही छोटे सिलेंडरों के रिफिल की भी व्यवस्था की गई है. इस प्लांट से अब अस्पताल के हर बेड तक 1 मिनट में 10 लीटर ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकेगी. 

ये भी पढ़ें- Gas Cylinder Price: कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में आई गिरावट, जानें आज का रेट 

1 मिनट में मिल रही 500 लीटर गैस 
गौरतलब है कि इससे पहले अस्पताल में D टाइप सिलेंडरों के माध्यम से ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाती थी और सिलेंडर के खत्म होने के बाद उन्हें रिफिल करवाने की आवश्यकता भी पड़ती थी, जिसे रिफिल के लिए दूसरे स्थानों पर भेजा जाता था, लेकिन अब इस प्लांट के शुरू होने से रिफिल करने के अलावा ट्रांसपोर्टेशन की भी बचत होगी. डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने बताया कि टौणी देवी अस्पताल जिला का पहला अस्पताल बन गया है जहां पीएसए के अलावा सिलेंडरों के माध्यम से मरीजों को बेड तक ऑक्सीजन पहुंचाई जा रही है. उन्होंने बताया कि पीएसए प्लांट 1 मिनट में 500 लीटर ऑक्सीजन उपलब्ध करवा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: मिड डे मील वर्कर्स को भी मिलेंगी अन्य विभागों के समान सुविधाएं?

कैसे बनाई जा रही गैस?
उन्होंने बताया कि प्लांट में एटमॉस्फेयर से ऑक्सीजन प्राप्त कर उसे कंप्रेस करके मशीनों तक पहुंचाया जाता है जहां से नाइट्रोजन निकालने के बाद शुद्ध ऑक्सीजन को पाइप के माध्यम से मरीजों के बेड तक पहुंचाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि इस प्लांट के स्थापित होने से अब मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी. 

WATCH LIVE TV

Trending news