पाकिस्तान ने आनन-फानन में लिया फैसला, इस स्टार को बनाया हेड कोच, जानें क्या है बड़ी वजह?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2415388

पाकिस्तान ने आनन-फानन में लिया फैसला, इस स्टार को बनाया हेड कोच, जानें क्या है बड़ी वजह?

Pakistan:  पाकिस्तान ने आनन-फानन में फैसला लेते हुए नए हेड कोच का ऐलान किया है.  रोलेंट ओल्टमेंस के बीच में ही टीम से अलग होने के बाद पाकिस्तान हॉकी फेडेरेशन को नया हेड कोच नियुक्त करना पड़ा है. हेड कोच की जिम्मेदारी पूर्व ओलंपियन ताहिर जमान को दी गई है. 

पाकिस्तान ने आनन-फानन में लिया फैसला, इस स्टार को बनाया हेड कोच, जानें क्या है बड़ी वजह?

Pakistan Hockey Team: पाकिस्तान हॉकी टीम को पूर्व कोच रोलेंट ओल्टमेंस का विकल्प मिल गया है. हॉकी पाकिस्तान ने पूर्व ओलपिंयन ताहिर जमान को टीम का मुख्य हेड कोच नियुक्त किया है. दरअसल, हाल ही में रोलेंट ओल्टमेंस ने लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट की कमी का हवाला देते हुए पाकिस्तान हॉकी टीम से अलग होने का ऐलान किया था. ऐसे में पाकिस्तान हॉकी महासंघ को तुरंत नए हेड कोच की तलाश थी.  ओल्टमेंस ने करीब चार साल  2013 और 2017 के बीच भारतीय हॉकी टीम के हाई परफार्मेंस डायरेक्टर और हेड कोच के रूप में भी काम किया था.

पूर्व ओलंपियन ताहिर जमान को एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान हॉकी टीम का हेड बनाया गया है. वह कुछ ही दिन में चीन के हुलुनबुइर शहर में टीम के साथ जुड़ेंगे.यह इवेंट 8 सितंबर से शुरू होगा. पाकिस्तान हॉकी फेडरेशन के एक अफसर ने  कहा, "ताहिर जमान अब पाकिस्तान हॉकी टीम की तकनीकी और रणनीति पहलू देखेंगे. साथ ही जीशान  टूर्नामेंट के लिए टीम का मैनेजर बनकर भूमिका निभाएंगे."

जमान का ऐसा रहा है करियर
अपने समय के बेतरीन हॉकी खिलाड़ियों में मशहूर जमान ने इससे पहले अपनी कोचिंग में राष्ट्रीय जूनियर टीम ट्रेनिंग दी दी है. साथ ही उनके पास एफआईएच (FIH) से कोचिंग में मास्टर डिग्री भी है. जमान 1992 ओलंपिक , 1994 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पाकिस्तानी टीम के मेंबर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:- पाकिस्तान के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड, पिछले 59 सालों में नहीं हुआ ऐसा

इस दिन होगा भारत-पाक हाई वोल्टेज मुकाबला
एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में कुल छह टीमें हिस्सा लेंगे, जिसमें में भारत-पाकिस्तान के अलावा चीन, कोरिया, जापान और मलेशिया सामिल हैं. इस बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी (ACT) कुल नौ दिनों तक खेला जाएगा, जो 8 से 17 सितंबर के बीच होगा. भारत और पाकिस्तान के बीच हाई वोल्टेज मैच 14 सितंबर को खेला जाएगा.

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की ये है सबसे सफल टीमें 
अगर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में सफल टीम की बात करें तो वह भारत है. टीम इंडिया ने चार बार खिताब पर कब्जा जमाया है, जबिक पाकिस्तान तीन बार चैंपियन बनकर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. 

वहीं, दक्षिण कोरिया ने ACT टूर्नामेंट में एक बार खिताब पर कब्जा किया है. यहां बताते चलें कि साल 2018 में आखिरी मैच बारिश की वजह से धुल गया था, ऐसे में चिर-प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया गया था.

Trending news