कांग्रेस ने फिर साधा कैग पर निशाना

कांग्रेस ने अपनी कार्यसमिति की अहम बैठक से पहले आज एक बार फिर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक विनोद राय पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कुछ लोगों को अपनी रिपोर्ट में शून्य जोड़कर हीरो बनने की लालसा रहती है।

नई दिल्ली : कांग्रेस ने अपनी कार्यसमिति की अहम बैठक से पहले आज एक बार फिर नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक विनोद राय पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि कुछ लोगों को अपनी रिपोर्ट में शून्य जोड़कर हीरो बनने की लालसा रहती है। पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यहां संवाददाताओं से कहा, शून्य जोड़कर हीरो बनने की ललक का मतलब यह नहीं है कि घोटाला हुआ है। तिवारी की यह टिप्पणी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक की पूर्वसंध्या पर आई है जिसमें कल मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा होगी।
सीडब्ल्यूसी की बैठक महत्वपूर्ण होगी क्योंकि कोयला ब्लॉक आवंटन पर कैग की रिपोर्ट के मद्देनजर यह पहली बार विचार विमर्श होगा। रिपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की भाजपा की मांगों के बीच कांग्रेस ने किसी तरह की अनियमितता की बात से बार बार इनकार किया है।
कांग्रेस ने पहले आरोप लगाया था कि कैग विनोद राय पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक टी एन चतुर्वेदी की तरह राजनीतिक एजेंडा रखते हैं। बोफोर्स मामले में 1980 के दशक में चतुर्वेदी की रिपोर्ट के बाद पूरे विपक्ष ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। बाद में चतुर्वेदी भाजपा में शामिल हो गये थे और सांसद बने। बाद में उन्हें राज्यपाल भी बनाया गया।
कांग्रेस ने कैग रिपोर्ट में बार बार त्रुटियां होने का आरोप लगाते हुए कहा है कि संवैधानिक संस्था संविधान द्वारा उसे प्रदत्त विश्वसनीयता का दुरुपयोग कर रही है। सत्तारूढ़ पार्टी ने कोयला ब्लॉक आवंटन के मुद्दे पर संसद के मॉनसून सत्र के बाधित होने में भाजपा की तरह ही कैग को भी जिम्मेदार ठहराया था।
तिवारी ने सवालों के जवाब में कहा कि कांग्रेस और सरकार कोयला ब्लॉक आवंटन मुद्दा, खुदरा में एफडीआई का मुद्दा और अन्य किसी भी मुद्दे पर विपक्ष से बहस के लिए तैयार हैं। उन्होंने यह भी कहा, ‘‘हमें पता है कि हमारे प्रस्ताव को मंजूर नहीं किया जाएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.