महिला सशक्तीकरण को कदम उठाए संसद : स्वामीनाथन

राज्यसभा की सदस्यता से सेवानिवृत्त हो रहे सांसद तथा अनुभवी कृषि विज्ञानी एम.एस. स्वामीनाथन ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि सदन को महिलाओं को सशक्त करने के लिए उचित कदम अवश्य उठाने चाहिए।

नई दिल्ली : राज्यसभा की सदस्यता से सेवानिवृत्त हो रहे सांसद तथा अनुभवी कृषि विज्ञानी एम.एस. स्वामीनाथन ने शुक्रवार को जोर देकर कहा कि सदन को महिलाओं को सशक्त करने के लिए उचित कदम अवश्य उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य की शुरुआत जमीनी स्तर पर ग्रामीण महिलाओं से करनी चाहिए।
हरित क्रांति के प्रणेता स्वामीनाथन ने शुक्रवार को राज्यसभा में अपने विदाई सम्बोधन में कहा, `मैं आशा करता हूं कि सदन बहुत जल्द महिला आरक्षण विधेयक पारित करेगा। महिलाओं को सशक्त बनाने की जरूरत है।`
स्वामीनाथन ने आगे कहा, `ताजा लिंग सूचकांक के अनुसार भारत 105वें स्थान पर है। यह बहुत ही दुखद स्थिति है तथा ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में सुधार किए बिना हम स्थिति में आमूलचूल बदलाव नहीं ला सकते।` स्वामीनाथन का राज्यसभा कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा हो रहा है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.