संसद का आज दूसरा दिन भी हंगामेदार होने के आसार

शीतकालीन सत्र का शुक्रवार को दूसरा दिन है। आज भी संसद में हंगामे के आसार है। गु

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : शीतकालीन सत्र का शुक्रवार को दूसरा दिन है। आज भी संसद में हंगामे के आसार है। गुरुवार को संसद का पहला दिन हंगामेदार रहा था और संसद की कार्यवाही आज तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। गुरुवार को हंगामे की वजह से संसद के दोनों सदन नहीं चल पाए थे।
गुरुवार को रिटेल एफडीआई का बवंडर संसद के गलियारों तक पहुंचा। तृणमूल कांग्रेस के सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के विफल प्रयास के बीच मुख्य विपक्षी दल भाजपा और वाम दल मत विभाजन के प्रावधान वाले नियम के तहत इस मुद्दे पर चर्चा के लिए अड़ गए हैं, जिसके लिए सरकार तैयार नहीं है। सरकार को बाहर से समर्थन दे रही सपा ने रिटेल एफडीआई का विरोध किया, लेकिन विपक्ष का साथ देने से इंकार किया। वहीं एक अन्य समर्थक दल बसपा ने अपने पत्ते अभी नहीं खोले हैं।
स्थिति को संभालने की कवायद में सरकार ने सोमवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। संप्रग की घटक रह चुकी तृणमूल ने इस मुद्दे पर लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश करने का नोटिस दिया, जिसे अध्यक्ष मीरा कुमार ने नामंजूर कर दिया क्योंकि ऐसा प्रस्ताव पेश करने के लिए तृणमूल के पास न्यूनतम 55 सदस्यों का समर्थन नहीं था। सरकार को बाहर से समर्थन कर रहे सपा बसपा ने हालांकि विपक्ष के पाले में जाने से साफ इंकार किया। सपा ने हालांकि कहा कि वह मत विभाजन के प्रावधान वाले नियम के तहत चर्चा की मांग पर अड़ी भाजपा की पीठ पर सवार नहीं होगी। उत्तर प्रदेश में सपा के धुर विरोधी किन्तु संप्रग सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे एक अन्य दल बसपा ने पत्ते नहीं खोले हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.