लंबी उम्र पाने के लिए सिगरेट से करे तौबा

धूम्रपान करने वाली महिलाएं यदि इस आदत से 30 वर्ष की उम्र से पहले मुक्ति पा लेती हैं, तो उन्हें स्वास्थ्य सम्बंधी खतरों से भी 97 प्रतिशत मुक्ति मिल सकती है।

लंदन: धूम्रपान करने वाली महिलाएं यदि इस आदत से 30 वर्ष की उम्र से पहले मुक्ति पा लेती हैं, तो उन्हें स्वास्थ्य सम्बंधी खतरों से भी 97 प्रतिशत मुक्ति मिल सकती है। यह खुलासा ब्रिटेन में एक अध्ययन से हुआ है। ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए इस अध्ययन से यह भी पता चला है कि अगर 40 वर्ष की उम्र से पहले भी महिलाएं इस आदत से तौबा कर लेती हैं, तो उनके 90 प्रतिशत स्वास्थ्य सम्बंधित खतरे घट सकते हैं। इस शोध में 13 लाख महिलाओं का अध्ययन किया गया।
समाचार पत्र `द इंडिपेंडेंट` ने शनिवार को अपनी रपट में कहा है कि जो महिलाएं मध्य आयु में भी धूम्रपान नहीं छोड़तीं उनकी उम्र कम से कम 10 वर्ष कम हो सकती है।
अध्ययन से पता चला है कि जो लोग 40 वर्ष की उम्र के बाद भी धूम्रपान जारी रखते हैं, उनमें इस उम्र में धूम्रपान त्याग देने वालों की तुलना में स्वास्थ्य जोखिम 10 गुना बढ़ जाता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.