गोरखधाम एक्सप्रेस दुर्घटना के पीछे उपकरण की विफलता: सरकार

सरकार ने शुक्रवार को बताया कि गोरखधाम एक्सप्रेस हादसा उपकरण की विफलता की वजह से हुआ था। 26 मई को हुए इस हादसे में 29 यात्री मारे गए थे।

गोरखधाम एक्सप्रेस दुर्घटना के पीछे उपकरण की विफलता: सरकार

नई दिल्ली : सरकार ने शुक्रवार को बताया कि गोरखधाम एक्सप्रेस हादसा उपकरण की विफलता की वजह से हुआ था। 26 मई को हुए इस हादसे में 29 यात्री मारे गए थे।

रेल मंत्री डी वी सदानंद गौड़ा ने राज्यसभा को बताया कि पूर्वोत्तर सर्कल के रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि यह दुर्घटना पटरी की विफलता के कारण हुई थी। इसलिए इस दुर्घटना को ‘उपकरण की विफलता..रेल पथ’ श्रेणी के अंतर्गत वर्गीकृत किया गया है।

उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले में 26 मई को हुई गोरखधाम एक्सप्रेस दुर्घटना में 29 यात्री मारे गए, 16 गंभीर रूप से घायल हुए और 58 यात्रियों को मामूली चोटें आई थीं। रेल मंत्री ने डा टी सुब्बारामी रेड्डी के प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि चिकित्सा राहत एवं बचाव दलों को तत्काल दुर्घटना स्थल पर भेज दिया गया था। रेलवे ने प्रत्येक मृतक के करीबी को 2 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 20..20 हजार रुपए की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया था।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.