लोकसभा चुनाव पर पर खर्च होंगे 5000 करोड़ रुपये

चुनाव आयोग ने बुधवार को कहा कि भारत आगामी लोकसभा चुनाव में 5000 करोड रूपये से अधिक खर्च करेगा। औसतन हर चुनाव क्षेत्र पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च होगा।

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने बुधवार को कहा कि भारत आगामी लोकसभा चुनाव में 5000 करोड रूपये से अधिक खर्च करेगा। औसतन हर चुनाव क्षेत्र पर लगभग 10 करोड़ रुपये खर्च होगा।
चुनाव आयुक्त एचएस ब्रहमा ने कहा कि चार राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में लगभग 1000 करोड़ रुपये खर्च होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान बडे राज्यों के उम्मीदवारों के लिए खर्च 40 लाख से बढ़ाकर 70 लाख रुपये किया है। छोटे राज्यों के लिए यह सीमा बढाकर 54 लाख रुपये की गई है।
लोकसभा चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई के बीच नौ चरणों में होंगे। उक्त चार राज्यों के विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे। ब्रहमा ने कहा कि नेताओं और अपराध के बीच संबंध आज की तारीख में हमारे लिए सबसे बडी चुनौती है और दूसरी सबसे बडी चुनौती धन बल है। उन्होंने सीआईआई के एक कार्यक्रम में कहा कि कुछ उम्मीदवार आयोग द्वारा खर्च पर लगायी गयी सीमा से नाखुश हैं। इन उम्मीदवारों का कहना है कि उनका खर्च इससे कहीं अधिक है। ब्रहमा ने बताया कि एक सज्जन उनके पास आए और कहा कि केवल 70 लाख रुपये तक क्यों बढाया। इसे बढाकर तीन करोड़ रुपये तक कीजिए। हम केवल 70 लाख रुपये से चुनाव कैसे लड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि जब उन्होंने उक्त सज्जन से पूछा कि वह कितना खर्च करेंगे तो जवाब मिला कि 35 करोड रुपये से अधिक। एक अन्य उदाहरण देते हुए ब्रहमा ने कहा कि आंध्र प्रदेश के एक अन्य उम्मीदवार चुनाव पर 100 करोड़ रुपये खर्च करने को तैयार थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.