माओवाद का रास्ता पकड़ने वाले युवा हिंसा को छोड़ें: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माओवाद का रास्ता पकड़ने वाले युवाओं से हिंसा छोड़ने का आग्रह करते हुए शुक्रवार को कहा कि उन्हें अपनी बंदूकें त्याग देनी चाहिए और इसकी जगह अपने जीवन को बदलने के लिए हल उठाना चाहिए।

ब्रह्मपुरी (महाराष्ट्र) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माओवाद का रास्ता पकड़ने वाले युवाओं से हिंसा छोड़ने का आग्रह करते हुए शुक्रवार को कहा कि उन्हें अपनी बंदूकें त्याग देनी चाहिए और इसकी जगह अपने जीवन को बदलने के लिए हल उठाना चाहिए।

महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित जिलों में से एक चंद्रपुर के ब्रह्मपुरी में मोदी ने कहा कि आतंक से कभी किसी को लाभ नहीं पहुंचा है। मैं हिंसा के मार्ग पर गए सभी युवाओं से आतंकवाद त्यागने का आग्रह करता हूं। इससे आपका भला नहीं होगा। अपने कंधों से बंदूक उतारिए और इसकी जगह हल उठाइए। यह आपके जीवन को बदल देगा।

महाराष्ट्र पुलिस के नक्सल रोधी प्रकोष्ठ के हालिया आंकड़ों के अनुसार फरवरी 1985 से लेकर जुलाई 2014 तक माओवाद से सर्वाधिक प्रभावित गढ़चिरौली में नक्सली हिंसा में 451 लोग मारे गए हैं। गोंडिया जिले में 33 और चंद्रपुर में नौ लोग मारे गए हैं। मोदी ने कहा कि राज्य में भाजपा के लिए आगामी विधानसभा चुनाव जीतना अनिवार्य है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि किसान उसी तरह समृद्ध हों जैसे कि वे पड़ोसी छत्तीसगढ़ में हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि आपको सुनिश्चित करना है कि चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ विजयी हो। केवल तभी पानी से वंचित किसानों को पानी मिल सकता है। यदि किसान को पर्याप्त पानी मिले तो वह सोना उगाने की क्षमता रखता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस छत्तीसगढ़ को बीमारू राज्य कहा जाता था, वह भाजपा के शासन के तहत जबर्दस्त रूप से समृद्ध हुआ है। हमने सुनिश्चित किया है कि किसानों को उनके उत्पादन का उचित मूल्य मिले। मोदी ने कहा कि महाराष्ट्र पड़ोसी राज्य है। हमारे किसान उसी तरह से प्रगति क्यों नहीं कर सकते? उन्हें अपने उत्पादन का उचित मूल्य क्यों नहीं मिल सकता? आपके लिए काम करने का हमें मौका दीजिए, हम इस राज्य का चेहरा बदल देंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.