प्रतिभा ने राष्ट्रपति भवन को लौटाए आधिकारिक उपहार

पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद पर रहने के दौरान खुद को मिले सभी उपहारों को राष्ट्रपति भवन को वापस कर दिया है जो प्रतिभा के परिवार द्वारा महाराष्ट्र के अमरावती में संचालित एक स्कूल में प्रदर्शित किए गए थे।

नई दिल्ली : पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद पर रहने के दौरान खुद को मिले सभी उपहारों को राष्ट्रपति भवन को वापस कर दिया है जो प्रतिभा के परिवार द्वारा महाराष्ट्र के अमरावती में संचालित एक स्कूल में प्रदर्शित किए गए थे।
राष्ट्रपति भवन ने सूचना के अधिकार के तहत दायर आवेदन के जवाब में कहा है, ‘प्रतिभा देवीसिंह पाटिल को राष्ट्रपति रहने के दौरान मिले 155 उपहार पूरी तरह अस्थाई आधार पर एक प्रदर्शनी के लिए विद्या भारती शैक्षणिक मंडई अमरावती को दिए गए थे।’ आरटीआई कार्यकर्ता सुभाष अग्रवाल के आवेदन के जवाब में इसने कहा कि 22 मई को सभी उपहार राष्ट्रपति भवन को वापस कर दिए गए हैं।
इसने कहा, ‘ये उप निदेशक (कला), राष्ट्रपति भवन द्वारा वापस प्राप्त किए गए।’ इसने यह भी कहा कि इन्हें लाने-ले जाने पर कितना खर्च हुआ, इस बारे में कोई सूचना रिकॉर्ड में उपलब्ध नहीं है। राष्ट्रपति भवन ने कहा कि विद्या भारती शैक्षणिक मंडई अमरावती को ये उपहार राष्ट्रपति भवन और संस्थान के बीच हस्ताक्षरित एक सहमति पत्र के अनुसार दिए गए थे।
जवाब में यह भी कहा गया है कि एपीजे अब्दुल कलाम के राष्ट्रपति रहने के दौरान नयी दिल्ली में ब्रह्मोस केंद्र में प्रदर्शनी के लिए 36 शिल्पकृतियां दी गई थीं। इसने कहा, ‘सभी 36 चीजें 3 अक्तूबर 2012 को राष्ट्रपति भवन को वापस मिल गई हैं।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.