फीफा वर्ल्ड कप: ब्राजील को झटका, नेमार वर्ल्ड कप से बाहर

अपनी मेजबानी में विश्वकप जीतने का ख्वाब देख रही ब्राजील की टीम को उस समय तगड़ा झटका लगा जब उसका सबसे चर्चित खिलाड़ी नेमार रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया। नेमार को यह चोट कल क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया पर मिली 2 -1 से जीत के दौरान लगी।

 फीफा वर्ल्ड कप: ब्राजील को झटका, नेमार वर्ल्ड कप से बाहर

फोर्तालेजा (ब्राजील) : अपनी मेजबानी में विश्वकप जीतने का ख्वाब देख रही ब्राजील की टीम को उस समय तगड़ा झटका लगा जब उसका सबसे चर्चित खिलाड़ी नेमार रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गया। नेमार को यह चोट कल क्वार्टर फाइनल में कोलंबिया पर मिली 2 -1 से जीत के दौरान लगी।

कोलंबियाई डिफेंडर जुआन जुनिग के साथ यहां मैच के अंतिम मिनटों में गेंद लपकने के प्रयास में नेमार इस कोलंबियाई खिलाड़ी के घुटने से टकराकर मैदान पर गिर गये और उन्हें दर्द से कराहते हुए स्ट्रेचर पर बाहर ले जाया गया।

नेमार की चोट और कप्तान थिएगो सिल्वा के अगले मैच के निलंबन जैसी बुरी खबरों के बीच डेविड लुइज के सनसनीखेज गोल ने ब्राजील को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया जहां उसका मुकाबला जर्मनी से होगा। टीम के डाक्टर रोड्रिगो लासमर ने संवाददाताओं से कहा कि अस्पताल में हुई जांच में पता चला कि उनकी रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है।

ब्राजीलियाई कोच लुइज फेलिप स्कोलारी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि नेमार को पूरे टूर्नामेंट में निशाना बनाया गया और उन्हें घेरने के लिए किसी को कोई सजा नहीं मिली। उन्होंने कहा, मैं पिछले तीन मैचों से कह रहा हूं कि नेमार को निशाना बनाया गया है लेकिन अन्य सभी देश कह रहे थे कि यह सच नहीं है बल्कि उनके खिलाड़ियों को घेरा जा रहा है।

कोलंबियाई गोलकीपर डेविड ओस्पिना को रोकने पर सिल्वा को टूर्नामेंट में दूसरी बार पीला कार्ड दिखाया गया जिससे अब वह अगला मैच नहीं खेल पाएंगे। स्कोलरी ने कहा कि जुनिग को पीला कार्ड तक नहीं दिखाया गया जबकि सिल्वा को बिना किसी कारण पीला कार्ड दिखा दिया गया।

ब्राजील 12 साल में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंचा है लेकिन टीम के विश्वकप जीतने का दावा करने वाले स्कोलारी के सामने अब कड़ी समस्या खड़ी हो गई है। कोलंबियाई फुटबॉलर जेम्स रोड्रिगेज पांच मैचों में छह गोल के साथ टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर हैं। उन्होंने कल ब्राजील के खिलाफ पेनल्टी स्पाट से गोल किया।

इस मैच में गोल करने वाले लुइज ने कहा, प्रदर्शन शानदार रहा क्योंकि मैंने ऐसी जगह से बिल्कुल सटीक शाट मारा जहां से गेंद कई दिशाओं में जा सकती थी और गोलकीपर के लिए यह रोकना मुश्किल था।
 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.