धवन का शतक बेकार गया, ऑकलैंड टेस्ट 40 रन से हारा भारत

टीम इंडिया जीत के लिए 407 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन 366 रन ही बना सकी। इस तरह भारत यह टेस्ट मैच 40 रन से हार गया।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
ऑकलैंड : टीम इंडिया जीत के लिए 407 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन 366 रन ही बना सकी। इस तरह भारत यह टेस्ट मैच 40 रन से हार गया। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के धैर्यपूर्ण शतक से रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल करने की भारत की उम्मीदें निचले मध्यक्रम के ढहने से धरासायी हो गई और न्यूजीलैंड पहला टेस्ट क्रिकट मैच 40 रन से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने में सफल रहा।
न्यूजीलैंड पहली पारी-503 रन, दूसरी पारी-105 रन
भारत पहली पारी- 202 रन, दूसरी पारी -366 रन
मैच का ताजा हाल जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
LIVE SCORECARD» | LIVE COMMENTARY»
भारत ने ईडन पार्क पर 407 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुबह एक विकेट पर 87 रन से अपनी पारी आगे बढ़ायी लेकिन धवन (115) और विराट कोहली (67) के बीच तीसरे विकेट के लिए 126 रन की साझेदारी के बावजूद पूरी टीम चौथे दिन ही 366 रन बनाकर आउट हो गई।
बायें हाथ के तेज गेंदबाज नील वैगनर ने भारत को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया। उन्होंने 62 रन देकर चार विकेट लिए जबकि टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट को 3-3 विकेट मिले। भारत की पिछले 11 टेस्ट मैचों में विदेशी सरजमीं पर यह दसवीं हार है जबकि इस बीच एक मैच ड्रा रहा। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत को विदेश में 11वीं हार मिली जो नया भारतीय रिकॉर्ड है।
पांच मैचों की वनडे सीरीज 0-4 से गंवाने वाले भारत को इस तरह से न्यूजीलैंड के वर्तमान दौरे में अब भी अपनी पहली जीत का इंतजार है। दूसरा टेस्ट 14 फरवरी से वेलिंगटन में खेला जाएगा। लगातार असफल रहने के बाद बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन ने आज शतक जड़कर फॉर्म में वापसी की लेकिन वैगनर ने लंच के बाद भारत को दो करारे झटके दिए। उन्होंने धवन और कोहली दोनों को पवेलियन भेजा। इससे धोनी (39) और रविंद्र जडेजा (26) पर जिम्मेदारी आ गई। दोनों ने जवाबी हमला किया लेकिन उनके पवेलियन लौटने के बाद भारत की उम्मीदें खत्म हो गई। वैगनर ने धवन और कोहली के अलावा जहीर खान (17) और धोनी के विकेट भी लिए। इस तरह से उन्होंने मैच आठ विकेट हासिल किए।
न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उनकी 224 रन की पारी की मदद से न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 30 रन से उबरकर 503 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में भारत 202 रन ही बना पाया। कीवी टीम दूसरी पारी में 105 रन पर ढेर हो गयी लेकिन पहली पारी की बढ़त के दम पर वह जीत दर्ज करने में सफल रही।
भारत ने सुबह अपनी पारी एक विकेट पर 87 रन से आगे बढ़ाई। तब वह 407 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत से 320 रन पीछे थे। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अच्छी लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की और इस बीच धवन पगबाधा की दो विश्वसनीय अपीलों से भी बचे। टिम साउथी को हालांकि जल्द ही अच्छी गेंदबाजी का इनाम मिला। उनकी खूबसूरत गेंद पर चेतेश्वर पुजारा (23) ने विकेटकीपर वी जे वाटलिंग को कैच थमा दिया।
कोहली ने लेग स्पिनर ईश सोढ़ी के आक्रमण पर आने के बाद ही अपने हाथ खोले और कुछ जोरदार शॉट लगाए। लंच से ठीक पहले उन्होंने 80 गेंद पर दस चौकों की मदद से अपना नौवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। धवन और कोहली ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले सतर्कता बरतने के बाद प्रवाहमय बल्लेबाजी की और पारी के 59वें ओवर में अपनी 100 रन की साझेदारी पूरी करने के साथ ही स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन ने 169 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से अपना दूसरा टेस्ट शतक पूरा किया। यह सुनील गावस्कर के 1979 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में 221 रन के बाद पहला अवसर है जबकि किसी भारतीय सलामी बल्लेबाज ने विदेशी सरजमीं पर चौथी पारी में शतक जड़ा।
रोहित के क्रीज पर आने के बाद रन गति धीमी पड़ गई और धवन भी अधिक सतर्क हो गए। वैगनर ने पारी के 75वें ओवर में भारत को एक और करारा झटका दिया। धवन के शरीर को निशाना बनाकर की गई शॉर्ट पिच गेंद बल्लेबाज के दस्तानों को चूमती हुई विकेटकीपर के पास चली गई। धवन ने अपनी पारी में 211 गेंद खेली तथा 12 चौके और एक छक्का लगाया।
न्यूजीलैंड ने जल्द ही दूसरी नई गेंद ली। बोल्ट को फिर से गेंद सौंप दी गई लेकिन वह अंपायर स्टीव डेविस थे जिनके कारण भारत को रहाणे का विकेट गंवाना पड़ा। गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पैड पर लगी थी लेकिन अंपायर उसका अनुमान नहीं लगा पाए। चाय के विश्राम के समय भारत का स्कोर पांच विकेट पर 270 रन था। उसने इसके बाद पहली गेंद पर ही रोहित शर्मा (19) का विकेट गंवा दिया जो साउथी की खूबसूरत आउटस्विंगर को नहीं समझ पाए थे। भारत तब जीत से 137 रन दूर था। धोनी और जडेजा ने आक्रामक तेवर अपनाए। रोहित के आउट होने के बाद अगले पांच ओवरों में 45 रन बनाए क्योंकि दोनों बल्लेबाजों ने गेंद को सीमा रेखा पार भेजने में कोताही नहीं बरती। जडेजा ने अधिक आक्रामकता दिखाई जिससे ये दोनों बल्लेबाज 34 गेंदों पर 54 रन जोड़ने में सफल रहे। जडेजा ने केवल 21 गेंदों पर 26 रन बनाये जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल है। जब वह बोल्ट की गेंद पर मिड आन पर कैच देकर आउट हुए तब भी भारत लक्ष्य से 83 रन पीछे थे।
इसके बाद जहीर ने दबाव की परिस्थितियों में 32 गेंद का सामना किया। इस बीच दूसरे छोर पर धोनी थे लेकिन अधिकतर स्ट्राइक जहीर के पास ही रही। वैगनर ने जहीर को स्लिप में कैच आउट कराकर यह साझेदारी तोड़ी। अब धोनी पर पूरी जिम्मेदारी थी लेकिन उन्होंने करारा शॉट जमाने के प्रयास में वैगनर की शॉर्ट और बाहर जाती गेंद अपने विकेटों पर खेल दी।
धोनी का आउट होना विवादास्पद रहा क्योंकि वह नोबाल लग रही थी लेकिन तीसरे अंपायर ने कई कोणों से जांच करने के बाद न्यूजीलैंड के पक्ष में फैसला सुनाया। धोनी ने अपनी पारी में छह चौके लगाए। बोल्ट ने इशांत शर्मा (4) को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया। वाटलिंग का यह पारी का छठा कैच था।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.