गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा: साइना

शीर्ष भारतीय खिलाड़ी और आठवीं वरीय साइना नेहवाल ने इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में चीन की तीसरी वरीय यिहान वैंग के खिलाफ सीधे गेमों में हार के बाद कहा कि उन्होंने मैच के दौरान कई गलतियां की जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ा।

नई दिल्ली : शीर्ष भारतीय खिलाड़ी और आठवीं वरीय साइना नेहवाल ने इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में चीन की तीसरी वरीय यिहान वैंग के खिलाफ सीधे गेमों में हार के बाद कहा कि उन्होंने मैच के दौरान कई गलतियां की जिसका नुकसान उन्हें उठाना पड़ा।
ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना को पूर्व विश्व चैम्पियन यिहान के खिलाफ 39 मिनट में 16-21, 14-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जो दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी के खिलाफ नौ मैचों में उनकी आठवीं हार है। साइना ने यिहान के खिलाफ एकमात्र जीत डेनमार्क ओपन 2012 के दौरान दर्ज की थी।
इंडिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचकर टूर्नामेंट में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली साइना ने मैच के बाद कहा, ‘मैंने मैच के दौरान कई ऐसी गलतियां की जिनसे बचा जा सकता था। यिहान जैसी खिलाड़ी का हराना है तो आपको गलतियों से बचना होगा। लेकिन फिर भी आज मेरा प्रदर्शन बेहतर रहा और हम दोनों के खेल में काफी अंतर नहीं था। मैं उसे रैली में उलझाने में भी सफल रही लेकिन दूसरे गेम में लगातार सात अंक गंवाने से मैच मेरे हाथ से निकल गया।’
उन्होंने कहा, ‘यह सीखने के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण मैच था। मेरे खेल में सुधार हो रहा है और मैं पिछले टूर्नामेंट (स्विस ओपन 2014) की तुलना में उसे बेहतर टक्कर देने में सफल रही। वह काफी तेज खिलाड़ी है और उसके खिलाफ खेलना कभी आसान नहीं होता।’
मैच के दौरान की गलतियों के बारे में पूछने पर साइना ने कहा, ‘मैंने उसके हाफ स्मैश पर कई शाट नेट पर मार दिए जबकि कुछ शाट बाहर भी गिरे। इनसे बचा जा सकता था। अगर ऐसा होता है तो मैच और अधिक करीबी हो सकता था। मैं इस मैच से सबक लेकर भविष्य में उसे बड़ी बढ़त हासिल करने से रोकने की कोशिश करूंगी और प्रयास करूंगी कि ये गलतियां नहीं दोहराऊं।’
फिटनेस के बारे में पूछने पर साइना ने कहा, ‘मुझे फिटनेस पर और काम करना होगा। यह अब भी शत प्रतिशत नहीं है। विरोधी खिलाड़ियों की बराबरी करने के लिए मुझे अपनी फिटनेस पर और काम करना होगा जिसमें दो से तीन महीने का समय लग सकता है।’ दूसरी तरफ दुनिया के 23वें नंबर के खिलाड़ी पी कश्यप को शीर्ष वरीय चोंग वेई के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में सीधे गेम में 40 मिनट में 21-15, 21-13 से हार झेलनी पड़ी जो दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के खिलाफ उनकी चार मैचों में चौथी हार है।
कश्यप ने कहा कि उन्होंने आज अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन पहले गेम में अंत में लय खो बैठे। उन्होंने कहा, ‘मैंने उसे अच्छी टक्कर दी लेकिन पहले गेम में 14-15 के स्कोर पर मेरा स्मैश नेट पर टकरा गया। मुझसे यह बड़ी गलती हुई और इसके बाद मैंने लय गंवा दी।’ कश्यप ने कहा, ‘सीखने के लिहाज से यह मैच काफी महत्वपूर्ण था। मैंने हालांकि कुछ तकनीकी गलतियां की जिनसे नुकसान हुआ।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.