इन जगहों पर खुले हाथों से लुटाएं पैसा, घटने की बजाय हर दिन बढ़ेगा धन!
Advertisement
trendingNow11726644

इन जगहों पर खुले हाथों से लुटाएं पैसा, घटने की बजाय हर दिन बढ़ेगा धन!

Chanakya Niti in Hindi: अच्‍छे जीवन के लिए पर्याप्‍त पैसा होना जरूरी है इसलिए आमतौर पर हर व्‍यक्ति ज्‍यादा से ज्‍यादा धन कमाने और बचाने की कोशिश करता है. लेकिन कुछ जगहों पर धन खर्च करने से पैसा बढ़ता ही है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti for money: मुश्किल समय के लिए कुछ धन बचाकर रखना समझदारी होती है. इसलिए लोग अपनी सुख-सुविधाओं पर पैसा खर्च करने निवेश करने के लिए अलावा भी इमरजेंसी फंड रखा जाता है. दुनिया के महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्‍य नीति में धन के सदुपयोग और ज्‍यादा से ज्‍यादा धन कमाने के कुछ अचूक तरीके बताए हैं. यदि इन तरीकों को अपनाया जाए तो न केवल धन-दौलत दिन-ब-दिन बढ़ती है, बल्कि जीवन भी सुखी रहता है. आज हम आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई धन से जुड़ी कुछ ऐसी ही जरूरी बातें जानते हैं. 

इन मामलों में खुलकर लुटाएं पैसा 

आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्‍य नीति में धन के सबसे अच्‍छे उपयोगों के बारे में बताया है. धन का इन तरीकों से उपयोग करने से धन घटता नहीं है बल्कि दिन-ब-दिन बढ़ता ही है. इसलिए आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि इन कामों में खुलकर पैसा खर्च करना चाहिए. 

- चाणक्‍य नीति के अनुसार धन का सबसे अच्‍छा उपयोग है उसे शिक्षा और अच्‍छी सेहत पाने के लिए खर्च करना. ज्ञान और सेहत ही सबसे महत्‍वपूर्ण संपत्ति होती हैं. यदि व्‍यक्ति के पास ज्ञान, सेहतमंद शरीर और मस्तिष्‍क है तो वह उनकी दम पर सब कुछ पा सकता है. लिहाजा अपना ज्ञान बढ़ाने, नई चीजें सीखने, अपनी सेहत बेहतर करने के लिए पैसा खर्च करने में कभी कंजूसी ना करें. यह आपको जीवन में अपार सफलता, पैसा, सम्‍मान, सुख सब कुछ दिलाएगा. 

-  चाणक्‍य नीति के अनुसार धन का सही उपयोग है उसे जरूरतमंद लोगों की मदद में लगाना. कभी भी गरीबों, असहायों, जरूरतमंदों की मदद के लिए पैसे खर्च करने में कमी नहीं करना चाहिए. इन लोगों की मदद करने, भोजन, दवा, शिक्षा देने से सभी देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं और खूब कृपा करते हैं. बेहतर होगा कि हमेशा अपनी आय का एक हिस्‍सा जरूरतमंदों पर खर्च करें. 

- धर्म और समाज के लिए काम करना बहुत जरूरी है. ऐसे अच्‍छे कर्म करने से व्‍यक्ति को जो लाभ, मान-सम्‍मान, प्रतिष्‍ठा मिलती है वो उसके मरने के बाद भी खत्‍म नहीं होती है. उसके अच्‍छे कर्मों के कारण लोग उसे दुनिया से जाने के बाद भी याद करते हैं. इसी तरह इन कामों से मिला पुण्‍य उसे कई जन्‍मों तक लाभ देता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news