Arun Ghosh: 9,99,999 किमी पर अटक गया है कांटा, बंदे को कार में चाहिए 7 अंकों वाला डाटा
Advertisement
trendingNow12393049

Arun Ghosh: 9,99,999 किमी पर अटक गया है कांटा, बंदे को कार में चाहिए 7 अंकों वाला डाटा

अरुण घोष मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं और 2017 में कनाडा शिफ्ट हुए. उन्‍होंने नियाग्रा कॉलेज में इंटरनेशनल स्‍टूडेंट के रूप में प्रवेश लिया था और 2014 मॉडल की कार खरीदी.

Arun Ghosh: 9,99,999 किमी पर अटक गया है कांटा, बंदे को कार में चाहिए 7 अंकों वाला डाटा

कार ड्राइविंग का शौक तो बहुत से लोगों को होता है लेकिन कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिक अरुण घोष (38) का पैशन कुछ अलग लेवल का है. उनके पास 2014 मॉडल की होंडा अकॉर्ड कार है. उस कार से उन्‍होंने 10 लाख किमी यात्रा करने का अनोखा रिकॉर्ड बनाया है लेकिन एक तकनीकी लोचा हो गया है. कार में दूरी मापक यंत्र यानी ऑडोमीटर (odometer) केवल छह अंकों को ही प्रदर्शित करता है. लिहाजा उनकी यात्रा का आंकड़ा 9,99,999 किमी पर अटक गया है. छह अंकों की बाध्‍यता के कारण इससे आगे का आंकड़ा ऑडोमीटर रिकॉर्ड नहीं कर सकता. 

लिहाजा उन्‍होंने कार निर्माता कंपनी होंडा से गुजारिश की है कि उनके लिए एक कस्‍टमाइज 7 अंकों वाले ऑडोमीटर को बनाया जाए ताकि वो अपनी 10 लाख किमी यात्रा के डाटा को रिकॉर्ड कर सकें और उसके आगे की यात्रा को भी दर्ज कर सकें. 

अरुण घोष मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं और 2017 में कनाडा शिफ्ट हुए. उन्‍होंने नियाग्रा कॉलेज में इंटरनेशनल स्‍टूडेंट के रूप में प्रवेश लिया था और 2014 मॉडल की कार खरीदी. वह उस वक्‍त तक 90 हजार किमी चल चुकी थी. अरुण को ड्राइविंग का जुनून है और उन्‍होंने अपनी इस ड्रीम कार से उसके बाद से अब तक 10 लाख किमी की यात्रा कर डाली. 

Mahindra Scorpio N या Thar Roxx, जानें किस धाकड़ SUV का बेस मॉडल है सबसे सस्ता? दोनों में मिलते हैं जोरदार फीचर्स

CBC न्‍यूज से बात करते हुए अरुण घोष ने बताया कि दरअसल जब उनकी कार पांच लाख किमी तक पहुंची तो उनके एक दोस्‍त ने उनके लिए 1 मिलियन यानी 10 लाख किमी का रिकॉर्ड बनाने का आइडिया दिया. बस फिर क्‍या था, अरुण उसके बाद से लगातार उसको मॉनीटर करते रहे और यात्राएं करते रहें. 30 जुलाई, 2024 को जब वो अपने निर्धारित लक्ष्‍य से महज 100 किमी दूरी पर थे तो उन्‍होंने यूएस बॉर्डर के निकट पीस ब्रिज तक पहुंचकर उस रिकॉर्ड को तोड़ने का मन बनाया. अपने दोस्‍तों के साथ वो निकल भी पड़े लेकिन ये क्‍या जैसे ही वो निर्धारित लक्ष्‍य तक पहुंचे तो देखा कि उनका कांटा 9,99,999 किमी पर अटक गया. दरअसल उसके आगे बढ़ने के लिए 7 अंकों को पढ़ने वाले ऑडोमीटर की जरूरत थी जोकि कार में संभव नहीं था. 

उन्‍होंने होंडा से संपर्क किया है और एक कस्‍टमाइज आइटम का अनुरोध किया है. इस बारे में होंडा कनाडा के प्रवक्‍ता केन चियु ने अरुण घोष की उपलब्धि को अनोखा रिकॉर्ड बताया और कहा कि ये जश्‍न मनाने लायक रिकॉर्ड है. एक स्‍थानीय होंडा डीलर ने CBC न्‍यूज से कहा कि उसने 20 वर्षों के अपने करियर में अब तक ऐसी अनोखी उपलब्धि नहीं देखी. इससे पहले उन्‍होंने होंडा की एक साढ़े लाख किमी चलने वाली कार का रिकॉर्ड तो देखा था लेकिन ये अपनी तरह का उनके लिए अनोखा मामला है. 

Trending news