close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Hyundai Kona का जवाब नहीं, 57 मिनट में होगी फुल चार्ज फिर दौड़ेगी 452KM

गाड़ी में 4 ड्राइविंग मोड्स है, Eco, Eco+, Comfort और Sports जो टॉर्क डिस्ट्रीब्यूशन को ऑप्टिमाइज करता है. 

Hyundai Kona का जवाब नहीं, 57 मिनट में होगी फुल चार्ज फिर दौड़ेगी 452KM
पोर्टेबल चार्जर से फुल चार्ज करने में 19 घंटे का समय लगता है.

दानिश आनंद, नई दिल्ली: हुंडई ने कुछ दिन पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार SUV Kona को भारत मे लॉन्च किया. कंपनी का कहना है कि Kona सिंगल चार्ज पर 452 km चल सकती है जो इसे भारत की पहली लांग रेंज SUV बनाता है. हुंडई Kona की अगर हम पहले लुक्स की बात करें तो गाड़ी दिखने में काफी बोल्ड है. गाड़ी की लुक्स को इनहेन्स करने के लिए LED DRLS के साथ ड्यूल स्प्लिट हैंड लैम्प्स दिए हैं. इसके अलावा यूनिक फ्रंट ग्रिल डिजाइन दिया गया है जो गाड़ी को एक अच्छा एयरोडायनामिक देता है और इसी के साइड पर चार्जिंग पोर्ट दिया गया है. Kona में 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए है जिसकी रिम्स पर एक डिस्टिंक्ट डिजाइन दिया गया है. यूनिक LED टेल लैम्पस और रूफ रेल्स इसकी लुक्स को काफी स्पोर्टी बनाते हैं. 

अब Kona के पावरहाउस की बात करे तो गाड़ी में 136ps परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जिसे एक हाई वोल्टेज 39.2 kwh एडवांस्ड लिथियम आयन पॉलीमर बैटरी दी गई है. इस बैटरी सिस्टम में लिक्विड कूलिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो बैटरी पैक को हाई एनर्जी डेंसिटी प्रदान करता है. 

गाड़ी में 4 ड्राइविंग मोड्स है, Eco, Eco+, Comfort और Sports जो टॉर्क डिस्ट्रीब्यूशन को ऑप्टिमाइज करता है. हर मोड पर गाड़ी का अलग-अलग बिहेवियर अनुभव होगा. Eco और Eco+ मोड में गाड़ी थोड़ा कम पावरफुल होती है. स्पोर्ट मोड पर गाड़ी को क्विक एक्सीलिरेशन मिलता है. लेकिन, बैटरी कंजप्शन बहुत तेजी से होता है. Kona को चलाते हुए आपको एक अलग फीलिंग मिलती है क्योंकि गाड़ी चलाते समय सिर्फ इलेक्ट्रिक मोटर और टायर्स की आवाज आती है. 

PICS : पहली इलेक्ट्रिक कार Hyundai Kona लॉन्च, फुल चार्ज पर दौड़ेगी 452 KM

अगर इसके चार्जिंग की बात करें तो हुंडई एक पोर्टेबल चार्जर और एक वाल माउंटेड चार्जर मिलता है. पोर्टेबल चार्जर से फुल चार्ज करने में 19 घंटे का समय लगता है, AC wall चार्जर से 6 घंटे और 10 मिनट का समय लगता है और DC क्विक चार्जर से 57 मिनट का समय लगता है. गाड़ी को अगर आपको 50km चलाना है तो गाड़ी को सिर्फ 1 घंटे का समय लगता है. Kona की कीमत Rs 25,30,000 है और कंपनी का कहना है कि Kona सिंगल चार्ज पर 452 km चल सकती है. मार्केट में अभी कोई और इलेक्ट्रिक SUV नहीं है, लेकिन जल्द ही निसान अपनी Leaf भारत में लॉन्च करेगा.