Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी घर पर न लगाएं ये पौधे,रुष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी; जीवन में छा जाएगी कंगाली
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी घर पर न लगाएं ये पौधे,रुष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी; जीवन में छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार हमें अपने घर में कोई भी पौधा लगाने से पहले उन पौधों की सारी जानकारी होनी चाहिए. कई बार ऐसा भी होता है कि घर को महकाने के चक्कर में हम अनजाने में ऐसे पौधे घर ले आते हैं, जिनके आगमन से नकारात्मक ऊर्जा का भी घर में प्रवेश हो जाता है.

वास्तु के अनुसार घर पर न लगाएं ये पौधे

Unlucky Plants for Home: चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) का पावन महीना चल रहा है. ऐसे में लोग अपने घरों में साफ सफाई और हरियाली रखना पसंद करते हैं. इसके चलते लोग अपने घरों में कई तरह के पौधे लगाते हैं, किंतु कई बार ऐसा होता है कि खुशहाली और हरियाली लाने के चक्कर में लोग अपने घर में दुर्भाग्य को न्योता दे देते हैं. बहुत से लोगों को घर में पेड़-पौधे लगाने का शौक होता है. अपने घर को खूबसूरत बनाने और सकारात्मक प्रभाव लाने के लिए लोग अपने घरों में  बहुत से अलग-अलग पौधे लगाते हैं. लेकिन वास्तु के अनुसार हमें अपने घर में कोई भी पौधा लगाने से पहले उन पौधों की सारी जानकारी होनी चाहिए.

कई बार ऐसा भी होता है कि घर को महकाने के चक्कर में हम अनजाने में ऐसे पौधे घर ले आते हैं, जिनके आगमन से नकारात्मक ऊर्जा का भी घर में प्रवेश हो जाता है. कई पौधे ऐसे होते हैं जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. तो चलिए जानते हैं उन पौधों के बारे में जो आपको अपने घरों में नहीं लगाने चाहिए.

बबूल का पौधा

आयुर्वेद में बबूल को बेहद खास माना गया है.  वैसे तो बबूल को एक औषधीय पौधा माना जाता है, लेकिन इस पौधे में कुछ नकारात्मक ऊर्जा भी होती है. बबूल को भूलकर भी घर के अंदर या आस-पास कहीं नहीं लगाना चाहिए. साथ ही इस पौधे में खूब सारे कांटे भी होते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन पौधों में कांटे होते हैं, वे जीवन में नकारात्मक भाव को पैदा करते हैं. 

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

 मेष राशि का वर्षफल 2023  वृष राशि का वर्षफल 2023
 मिथुन राशि का वर्षफल 2023  कर्क राशि का वर्षफल 2023
 सिंह राशि का वर्षफल 2023  कन्या राशि का वर्षफल 2023
 तुला राशि का वर्षफल 2023  वृश्चिक राशि का वर्षफल 2023
 धनु राशि का वर्षफल 2023  मकर राशि का वर्षफल 2023
 कुंभ राशि का वर्षफल 2023  मीन राशि का वर्षफल 2023

मेहंदी का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक मेहंदी का पौधा घर के अंदर या बाहर, कहीं भी नहीं लगाना चाहिए. कई लोग इस पौधे को अपने घर में लगा लेते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इस पौधे में बुरी आत्माओं का वास होता है. इसलिए जहां भी यह पौधा लगाया जाता है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. 

सूखा पौधा

शास्त्रों में हरे-भरे पौधे को खुशहाली और सुख समृद्धि का रूप माना गया है, लेकिन जो पौधे सूख रहे हों या धीरे-धीरे सड़ रहे हों, उन्हें घर और आसपास से तुरंत हटा देना चाहिए. सूखे पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं, जिससे बने हुए काम भी बिगड़ जाते हैं. सूखे या खराब पौधे घर में लगाने से परिवार के लोगों को दुख और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

इमली का पौधा

बबूल के पौधे की तरह ही इमली के पौधे में भी खूब सारे कांटे होते हैं तथा इसमें नकारात्मक ऊर्जा का वास भी होता है. इसलिए इस पौधे को घर में लाने से बचना चाहिए. इसके साथ ही अगर किसी जमीन पर पहले से इमली का पौधा उगा हुआ हो तो वहां मकान नहीं बनाना चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news