टोनी मॉरीसन का निधन, अफ्रीकी मूल की पहली अमेरिकी लेखिका जिनको मिला नोबल पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी लेखिका टोनी मॉरीसन का निधन हो गया है. वह 88 साल की थीं. परिवार के सदस्यों के अनुसार, वह इधर कुछ दिनों से अस्वस्थ थीं. 

टोनी मॉरीसन का निधन, अफ्रीकी मूल की पहली अमेरिकी लेखिका जिनको मिला नोबल पुरस्कार
फाइल फोटो- Reuters

वॉशिंगटन: नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी लेखिका टोनी मॉरीसन का निधन हो गया है. वह 88 साल की थीं. परिवार के सदस्यों के अनुसार, वह इधर कुछ दिनों से अस्वस्थ थीं. टोनी साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाली अफ्रीकी मूल की पहली अमेरिकी लेखिका थीं. सोमवार रात उनका निधन हो गया.  बीबीसी की खबर के मुताबिक, 11 उपन्यासों की लेखिका टोनी को वर्ष 1993 में नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था.

उनका पहला उपन्यास 'द ब्लू आई' वर्ष 1970 में प्रकाशित हुआ था.कल्पना-शक्ति से सपन्न लेखिका ने अपने उपन्यासों में किस्म-किस्म के किरदार गढ़े और काव्यमय शैली में उनका वर्णन किया. उन्होंने अमेरिकी सच्चाई के अनिवार्य पहलू को जीवंत किया. उनकी कृति 'बिलव्ड' में अफ्रीकी-अमेरिकी मूल की एक दासी की कहानी है.

इस कहानी पर वर्ष 1998 में एक फिल्म बनी थी, जिसमें ओपरा विन्फ्रे ने अभिनय किया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.