SBI के 2.5 लाख कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी! अकाउंट में आएगी 15 दिन की बोनस सैलरी?
Advertisement

SBI के 2.5 लाख कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी! अकाउंट में आएगी 15 दिन की बोनस सैलरी?

Bonus For SBI Employees: State Bank Of India के 2.5 लाख कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. SBI अपने कर्मचारियों को 15 दिन का परफॉर्मेंस लिक्ंड इनसेंटिव (Performance-linked Incentive) या बोनस देने वाला है.

SBI के 2.5 लाख कर्मचारियों को मिलने वाली है खुशखबरी! अकाउंट में आएगी 15 दिन की बोनस सैलरी?

नई दिल्ली: SBI Employees Bonus News Update: State Bank Of India के 2.5 लाख कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. SBI अपने कर्मचारियों को 15 दिन का परफॉर्मेंस लिक्ंड इनसेंटिव (Performance-linked Incentive) या बोनस देने वाला है. पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान अच्छा काम करने वाले कर्मचारियों को ये बोनस दिया जा सकता है.

SBI को हुआ जबरदस्त मुनाफा

SBI ने शुक्रवार को जारी आंकड़ों में बताया है कि वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही में बैंक का स्टैंडअलोन प्रॉफिट (PAT) 80 परसेंट से ज्यादा बढ़कर 6,450.7 करोड़ रुपये रहा है. SBI मुनाफे में इस जबरदस्त फायदे का एक हिस्सा अपने कर्मचारियों को भी दे सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्मचारियों को इनसेंटिव देने का एक नियम है जिसके तहत बैंक के स्टाफ को बोनस मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Sovereign Gold Bonds: आज फिर सस्ता सोना खरीदने का मौका! जानिए 10 ग्राम सोने का भाव

क्या है बैंकों में इनसेंटिव का नियम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नवंबर 2020 में इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) ने एक वेज एग्रीमेंट (wage agreement) साइन किया था. जिसके मुताबिक सरकारी बैंक के कर्मचारियों को इनसेंटिव दिया जाएगा अगर बैंक का सालाना मुनाफा बढ़ता है, ऑपरेटिंग प्रॉफिट में ग्रोथ आती है. यही वजह है कि SBI के कर्मचारियों को बोनस दिया जा सकता है.

इतना मिलेगा बोनस

नियम के मुताबिक अगर किसी सरकारी बैंक के ऑपरेंटिंग प्रॉफिट में 5-10 परसेंट की बढ़ोतरी होती है तो बैंक के कर्मचारियों को 5 दिन की सैलरी (Basic + DA के साथ) बोनस में मिलती है. अगर ऑपरेटिंग प्रॉफिट 10-15 परसेंट बढ़ता है तो कर्मचारियों को 10 दिन की सैलरी बोनस के रूप में मिलती है, ऑपरेटिंग प्रोफिट 15 परसेंट से ऊपर है तो 15 दिन की सैलरी बोनस के रूप में मिलती है. इस बार 15  दिन की सैलरी मिलने की उम्मीद है. 

ये बैंक दे चुके हैं बोनस

SBI कुछ दिनों में अपने स्टाफ को बोनस का ऐलान कर सकता है, लेकिन दूसरे सरकारी बैंक केनरा बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने मुनाफे के बाद अपने स्टाफ को परफॉरमेंस लिंक्ड इनसेंटिव दे दिया है. केनरा बैंक ने कर्मचारियों को 15 दिन की सैलरी दी है, तो बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी अपने स्टाफ को बोनस दिया है. बीते वित्तीय वर्ष में केनरा बैंक को 1,010.87 करोड़ रुपये का फायदा हुआ है, जबकि बैंक ऑफ महाराष्ट्र को 2020-21 में 165 करोड़ का प्रॉफिट हुआ है. 

ये भी पढ़ें- Tata Steel का बड़ा ऐलान! कर्मचारी की मौत के बाद भी परिवार को 60 साल तक मिलेगी सैलरी

LIVE TV

Trending news