close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ऑटो सेक्टर पर संकट के बादल गहराए, GST रेट में राहत की उम्मीद भी मुश्किल

SIAM के अगस्त महीने के डेटा के मुताबिक, कुल बिक्री में 23.55 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पैसेंजर कार की बिक्री में 41 फीसदी की गिरावट आई है.

ऑटो सेक्टर पर संकट के बादल गहराए, GST रेट में राहत की उम्मीद भी मुश्किल
फाइल फोटो

नई दिल्ली: ऑटो सेक्टर (Auto Sector) में मांग में गिरावट का सिलसिला जारी है. मांग में कमी पिछले दो दशकों के निम्न स्तर पर है. ऐसे में ऑटो सेक्टर के लोगों ने सरकार से GST रेट में कटौती की मांग की है. 20 सितंबर को GST काउंसिल की बैठक होने वाली है. पिछले दिनों वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार चाहती है कि रेट घटाया जाए, लेकिन इस मामले में केंद्र सरकार अकेले फैसला नहीं ले सकती है.

बता दें, रेट घटाने या बढ़ाने का फैसला GST काउंसिल में लिया जाता है, जिसमें राज्य के प्रतिनिधि भी शामिल होते हैं. ऐसे में यह बहुत हद तक राज्यों पर भी निर्भर करता है कि वह इसके पक्ष में हैं या नहीं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, कई राज्यों ने रेट कट का विरोध किया है. ऐसे में इस बात की कम उम्मीद है कि 20 सितंबर को होने वाली बैठक में ऑटो सेक्टर को GST रेट में राहत मिले. अगर, यह भी मान लिया जाए कि रेट कट की घोषणा की जाती है तो इसका असर दिखने में कुछ महीने का वक्त जरूर लगेगा. फिलहाल, डीलर्स के पास तो पुराने स्टॉक को खाली करना चुनौती है.

दूसरी तरफ, बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो यह चिंताजनक है.  SIAM के अगस्त महीने के डेटा के मुताबिक, कुल बिक्री में 23.55 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पैसेंजर कार में 41 फीसदी की गिरावट, कुल पैसेंजर व्हीकल में 31.57 फीसदी की गिरावट, कमर्शियल व्हीकल में 38.71 फीसदी की गिरावट, थ्री व्हीलर व्हीकल में 6.93 फीसदी की गिरावट और टू व्हीलर व्हीकल की बिक्री में 22.24 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

(इनपुट- दानिश आनंद)