close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सावधान! आपकी इन गलतियों का फायदा उठाकर हो रहा है ATM फ्रॉड, इन 5 बातों का रखें ध्यान

ATM फ्रॉड की घटना बहुत तेजी से बढ़ रही हैं. डेबिट और क्रेडिट कार्ड आपके साथ होता है और उससे ट्रांजेक्शन कहीं और हो रहा होता है.

सावधान! आपकी इन गलतियों का फायदा उठाकर हो रहा है ATM फ्रॉड, इन 5 बातों का रखें ध्यान
किसी के साथ भी OTP शेयर नहीं करें. (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली: आजकल ATM फ्रॉड के कई मामले सामने आ रहा हैं. ज्यादातर घटनाएं इस्तेमाल के दौरान सावधानी नहीं बरतने की वजह से होती है. जालसाज ATM क्लोनिंग का रास्ता अपनाकर आपके अकाउंट को मिनटों में खाली कर देते हैं. ATM कार्ड आपके पास होता है और ट्रांजेक्शन कहीं और हो रहा होता है. ऐसे में जरूरत है कि एटीएम इस्तेमाल के दौरान सावधानी बरतें और किसी तरह के फ्रॉड का शिकार होने से बचें.

1 हफ्ते में 88 लोगों के पैसे उड़ाने वाले गैंग को पुलिस ने दबोचा, ATM से पैसे निकालते समय रहें सावधान

इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए साइबर एक्सपर्ट कुछ सलाह दे रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखने की जरूरत है.

1. कार्ड स्किमर डिवाइस- एटीएम मशीन में कई  बार कार्ड स्किमर डिवाइस लगा दिया जाता है. जब आप कार्ड मशीन में डालते हैं तो यह आपके कार्ड की पूरी जानकारी कॉपी कर लेता है. कार्ड डिटेल्स आने के बाद जालसाज घर बैठे इंटरनेट और लैपटॉप की मदद से आपके अकाउंट को खाली कर देते हैं.

2. कई  बार यह भी होता है कि जालसाज आपके कार्ड की जानकारी चोरी कर खाली कार्ड में उसे प्रिंट कर लेते हैं. इसे कार्ड क्लोनिंग कह सकते हैं. जब डुप्लीकेट कार्ड तैयार हो जाता है तो वे आसानी से कहीं भी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं.

3. POS मशीन का इस्तेमाल पेट्रोल पंप, होटल, रेस्टोरेंट, मॉल, किराना स्टोर कई जगहों पर होता है. इन जगहों पर  कार्ड इस्तेमाल करने के दौरान सावधानी बरतने की जरूरत होती है. क्योंकि, यहां पर कार्ड क्लोनिंग और फिशिंग की सबसे ज्यादा घटनाएं होती हैं. कार्ड की जानकारी चोरी होने के बाद आपको लूट लिया जाता है.

4. कई बार आपकी मेल आईडी पर बैंक की ईमेल से मिलती-जुलती एक फर्जी मेल भेजा जाता है. इसके बाद कस्टमर से सीक्रेट जानकारी मांगी जाती है. कई लोग जो कम पढ़े-लिखे होते हैं, इसके झांसे में आ जाते हैं और अपनी पूरी जानकारी शेयर कर देते हैं. यहां, तक कि वे OTP भी शेयर करते हैं जिसके बाद आपका अकाउंट खाली कर दिया जाता है.

5. कई बार बैंक की वेबसाइट की तरह फर्जी वेबसाइट तैयार की जाती है. जब आप बैंक की वेबसाइट खोलते हैं तो यह वेबसाइट खुल जाती है. आप यहां अपनी सीक्रेट जानकारी भरते हैं, जिसके बाद आपको लूट लिया जाता है.

इन जालसाजों से ऐसे बचें
1. जिस ATM का इस्तेमाल करते हैं, वहां इस बात की जांच जरूर करें कि कोई दूसरा स्लॉट तो कीबोर्ड पर नहीं चिपका हुआ है.
2. इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ATM कीबोर्ड के आसपास कोई सीक्रेट कैमरा तो नहीं लगा है जो आपकी डिटेल्स चोरी करने के लिए लगाया जाता है.
3. जब एटीएम से पैसा निकालें, तो किसी अंजान शख्स को आसपास खड़ा नहीं होने दें.
4. अगर एक जगह दो मशीन लगी है तो कीबोर्ड को दूसरे हाथ से कवर कर पासवर्ड और अन्य जानकारी डालें. ऐसा करने से दूसरा शख्स आपके कार्ड की जानकारी नहीं हासिल कर पाएगा.
5. अगर POS मशीन से स्वाइप करना है तो यह काम अपने सामने करवाएं.