close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई की BEST बसें देंगी Ola-UBER को टक्कर, BMC ने बनाया ये मास्टर प्लान

शुरुआत में 450 कॉम्पैक्ट बसों के साथ इसकी शुरुआत की जा रही है, जिसमें एसी बसें भी शामिल होंगी. इस योजना पर फिलहाल 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

मुंबई की BEST बसें देंगी Ola-UBER को टक्कर, BMC ने बनाया ये मास्टर प्लान
पिछले दिनों किराये में कटौती की गई थी. (फाइल)

सुबोध मिश्रा,मुंबई: आर्थिक राजधानी मुंबई में BEST बसें घाटे से जूझ रही है. घाटे से ऊबारने के लिए BMC एक कार्य योजना पर काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक, BEST बसें अब एप आधारित टैक्सी सर्विस- Ola, Uber को टक्कर देने की तैयारी में है. इसके लिए BMC और बेस्ट मिलकर एक योजना बना रहे हैं. शुरुआत में 450 कॉम्पैक्ट बसों के साथ इसकी शुरुआत की जा रही है, जिसमें एसी बसें भी शामिल होंगी. इस योजना पर फिलहाल 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.

बेस्ट बसों का कायाकल्प करने के लिए BMC 600 करोड़ देगी. फिलहाल, 100 करोड़ की पहली किस्त मंजूर कर ली गई है. BMC  बेस्ट बसों की संख्या दोगुनी करने की कोशिश में लगी है. इस समय करीब 3300 बसें मुम्बई में दौड़ रही हैं. जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में करीब 1000 एसी बसें भी चलाने की योजना है. नई आने वाली बसें साइज में पहले की अपेक्षा छोटी होंगी. ऐसा ट्रैफिक से बचने के लिए किया जा रहा है. मुंबई महानगरपालिका के इस फैसले से लोगों में उत्साह है. उनका कहना है कि वैसे तो सरकारी योजना के लागू होने में समय लगता है, लेकिन यह योजना जल्द शुरू होगी तो उनके लिए अच्छा होगा. 

मुंबई में BEST बसों का किराया घटाया गया, जानें नया किराया

बता दें, 2003 में बेस्ट बसों से करीब 43 लाख लोग रोजाना यात्रा करते थे. लेकिन, इनकी संख्या घटकर अब 29 लाख पर पहुंच गई है. यही वजह है कि पिछले दिनों BMC की तरफ से बेस्ट बसों का किराया घटा दिया गया. किराया घटा कर एकबार फिर से यात्रियों को लुभाने की कोशिश की गई है. इन तमाम कोशिशों का परिणाम अगर सफल रहा तो मुंबई की ये लाइफ लाइन एकबार फिर चल पड़ेगी.