Aadhaar Card के इन फायदों को न करें नजरअंदाज, आम जनता को मिलते हैं इतने लाभ
Advertisement
trendingNow11727310

Aadhaar Card के इन फायदों को न करें नजरअंदाज, आम जनता को मिलते हैं इतने लाभ

Aadhaar Card Update: गरीब और सीमांत निवासियों तक लाभ पहुंचाने में एक समस्या यह है कि उनके पास अक्सर वे पहचान दस्तावेज नहीं होते हैं जिनकी उन्हें राज्य के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यकता होती है. "परिचयकर्ता" प्रणाली जिसे यूआईडीएआई के लिए डेटा सत्यापन के लिए अनुमोदित किया गया है, ऐसे निवासियों को एक पहचान स्थापित करने में सक्षम करेगा.

Aadhaar Card के इन फायदों को न करें नजरअंदाज, आम जनता को मिलते हैं इतने लाभ

Aadhaar Card: आधार कार्ड एक अद्वितीय संख्या है और किसी भी निवासी के पास डुप्लिकेट संख्या नहीं हो सकती है क्योंकि यह उनके व्यक्तिगत बायोमेट्रिक्स से जुड़ा हुआ है. आधार-आधारित पहचान के माध्यम से डुप्लीकेट और नकली पहचान को खत्म किया जा सकता है, ताकी सरकार पात्र निवासियों को लाभ का विस्तार करने में सक्षम होंगी. वहीं आधार कार्ड के काफी फायदे भी हैं, इन फायदों के जरिए काफी लाभ मिलेगा.

पोर्टेबिलिटी
आधार एक सार्वभौमिक संख्या है और एजेंसियां और सेवाएं प्रमाणीकरण सेवाओं का लाभ उठाकर लाभार्थी की पहचान को प्रमाणित करने के लिए देश में कहीं से भी केंद्रीय विशिष्ट पहचान डेटाबेस से संपर्क कर सकती हैं.

बिना किसी मौजूदा पहचान दस्तावेज वाले लोगों को शामिल करना
गरीब और सीमांत निवासियों तक लाभ पहुंचाने में एक समस्या यह है कि उनके पास अक्सर वे पहचान दस्तावेज नहीं होते हैं जिनकी उन्हें राज्य के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यकता होती है. "परिचयकर्ता" प्रणाली जिसे यूआईडीएआई के लिए डेटा सत्यापन के लिए अनुमोदित किया गया है, ऐसे निवासियों को एक पहचान स्थापित करने में सक्षम करेगा.

इलेक्ट्रॉनिक लाभ हस्तांतरण
यूआईडी-सक्षम-बैंक-खाता नेटवर्क निवासियों को लाभ वितरण के साथ आज जुड़ी भारी लागत के बिना सीधे लाभ भेजने के लिए एक सुरक्षित और कम लागत वाले प्लेटफॉर्म की पेशकश करेगा; परिणामस्वरूप वर्तमान प्रणाली में रिसाव भी समाप्त होगा.

लाभार्थी को दी गई पात्रता की पुष्टि करने के लिए आधार-आधारित प्रमाणीकरण
यूआईडीएआई उन एजेंसियों के लिए ऑनलाइन प्रमाणीकरण सेवाएं प्रदान करेगा जो निवासी की पहचान को मान्य करना चाहती हैं, यह सेवा वास्तव में इच्छित लाभार्थी तक पहुंचने वाली पात्रता की पुष्टि करने में सक्षम होगी. 

बढ़ी हुई पारदर्शिता के माध्यम से बेहतर सेवाएं
स्पष्ट जवाबदेही और पारदर्शी निगरानी से लाभार्थियों और एजेंसी को समान रूप से पात्रता की पहुंच और गुणवत्ता में काफी सुधार होगा.

स्व-सेवा निवासियों का नियंत्रण
एक प्रमाणीकरण तंत्र के रूप में आधार का उपयोग करते हुए, निवासियों को अपने अधिकारों, मांग सेवाओं के बारे में अपडेशन की जानकारी प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए और सीधे अपने मोबाइल फोन, कियोस्क या अन्य माध्यमों से अपनी शिकायतों का निवारण करना चाहिए.

जरूर पढ़ें:                                                                  

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news