खतरे में है आपका PF का पैसा! EPFO ने जारी किया अलर्ट, कहीं आप ने तो नहीं कर दी ये गलती
Advertisement
trendingNow1982608

खतरे में है आपका PF का पैसा! EPFO ने जारी किया अलर्ट, कहीं आप ने तो नहीं कर दी ये गलती

EPFO Alerts: EPFO ने कहा कि सब्सक्राइबर्स फर्जी कॉल से बचकर रहें, क्योंकि यह हैकर को आपके EPF खाते में लॉग इन करने और उसकी सुरक्षा से समझौता करने में मदद कर सकता है. 

खतरे में है आपका PF का पैसा! EPFO ने जारी किया अलर्ट, कहीं आप ने तो नहीं कर दी ये गलती

नई दिल्ली: EPFO Alerts: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स को सावधान किया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने 6 करोड़ खाताधारकों से कहा है कि वो अपने अकाउंट से जुड़ी जानकारियों को लेकर सतर्क रहें नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. किसी भी नौकरी पेशा शख्‍स के लिए उसके प्रॉविडेंट फंड की रकम सबसे बड़ी पूंजी होती है. जो भविष्य की जरूरतों को पूरा करती है. प्रॉविडेंट फंड (PF) रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है. 

  1. EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स को सावधान किया है
  2. EPFO ने कहा कि सब्सक्राइबर्स फर्जी कॉल से बचकर रहें
  3. EPFO समय-समय पर अलर्ट जारी करता रहता है

EPFO ने जारी किया अलर्ट 

EPFO ने अकाउंट होल्डर्स को अपने PF अकाउंट और निजी जानकारियां को किसी से शेयर करने और किसी भी तरह के ऐप को डाउनलोड करने को लेकर आगाह किया है. EPFO ने ट्विटर पर इसके लिए अलर्ट जारी किया है. EPFO ने कहा है कि EPFO अपने खाताधारकों से फोन कॉल पर कभी भी UAN नंबर, आधार नंबर, पैन की जानकारी या बैंक अकाउंट (Bank Account) की डिटेल्स नहीं मांगता है. EPFO अपने खाताधारकों को कभी भी फोन कॉल नहीं करता है.

ये भी पढ़ें- इन बैंकों की Cheque Book अगले महीने से हो जाएंगी बेकार! नई के लिए तुरंत ऐसे करें अप्लाई 

फेक वेबसाइट से बचने की चेतावनी

EPFO ने कहा कि सब्सक्राइबर्स फर्जी कॉल से बचकर रहें, क्योंकि यह हैकर को आपके EPF खाते में लॉग इन करने और उसकी सुरक्षा से समझौता करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही EPFO ने फेक वेबसाइट से भी बचने की सलाह दी है. EPFO के अलर्ट को हल्के में लेने वालों के साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है. उनके पीएफ अकाउंट में पड़ी रकम हैकर साफ कर सकता है. दरअसल, EPFO अपने ग्राहकों को समय-समय पर अलर्ट जारी करता रहता है. यह अपने ट्विटर हैंडल और SMS के जरिए ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है, ताकि उसके सब्सक्राइबर्स किसी भी तरह के फ्रॉड से सुरक्षित रहें. इसलिए सभी नौकरीपेशा लोगों को समय समय पर अपना पीएफ अकाउंट चेक करते रहना चाहिए. 

8.5 परसेंट ब्याज का इंतजार

माना जा रहा है कि EPFO दिवाली से पहले पहले वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 परसेंट सब्सक्राइबर्स के खातों में डाल सकता है. EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है और अब वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की मंजूरी का इंतजार है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today, 09 September 2021: सोना 9300 रुपये मिल रहा है सस्ता, चांदी भी दो दिन में 900 रुपये टूटी

VIDEO-

Trending news