Gold महंगा होने से बिक्री में जबरदस्त गिरावट, पुराने की रिसाइक्लिंग करा रहे लोग

इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम (जीएसटी समेत) से ऊपर चला गया और चांदी में भी जबरदस्त तेजी रही.

Gold महंगा होने से बिक्री में जबरदस्त गिरावट, पुराने की रिसाइक्लिंग करा रहे लोग

मुंबई : इंटरनेशनल मार्केट में सोने के दाम में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में सोमवार को 24 कैरट शुद्धता के सोने का भाव 40,000 रुपये प्रति 10 ग्राम (जीएसटी समेत) से ऊपर चला गया और चांदी में भी जबरदस्त तेजी रही. सोने और चांदी में पिछले कुछ महीनों से लगातार तेजी का सिलसिला जारी है जिसके कारण घरेलू बाजार में महंगी धातु की बिक्री 65 प्रतिशत घट गई है जबकि इसकी रिसाइक्लिंग 70 फीसदी बढ़ गई है.

घरों में रखे सोने की रिसाइक्लिंग का क्रेज
आभूषण कारोबारियों ने बताया कि सोने का भाव ऊंचा होने के कारण लोग सोना खरीदने के बजाय अपने घरों में रखे सोने की रिसाइक्लिंग कर रहे हैं. ऑल इंडियन जेम्स एंड ज्वेलरी फेडरेशन के चेयरमैन बछराज बामलवा ने बताया कि भाव बढ़ने के कारण लोग सोने की नई खरीद के बजाय पहले से रखे सोने की रिसाइक्लिंग करने का विकल्प अपना सकते हैं.

दिवाली तक 41,000 तक जा सकता है भाव
ज्वेलर्स फेडरेशन के प्रेसिडेंट राकेश शेट्टी ने बताया कि सोने की रिसाइक्लिंग में 70 प्रतिशत का इजाफा हुआ इै जबकि बिक्री 65 प्रतिशत घट गई है. शेट्टी ने बताया कि मौजूदा भाव ज्यादा होने के कारण लोग पहले से रखे सोने पर मेकिंग चार्ज देकर उससे अपने पसंद के गहने बनवाने लगे हैं. उन्होंने कहा कि दिवाली तक सोने का भाव 41,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है.

घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर सोने का भाव सोमवार को 39,340 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला. हालांकि बाद में 216 रुपये की तेजी के साथ 38,981 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. एमसीएक्स पर चांदी का भाव 429 रुपये की तेजी के साथ 45,031 रुपये प्रति किलो पर बना हुआ था जबकि इससे पहले चांदी एमसीएक्स पर 45,376 रुपये प्रति किलो तक उछली.