Online Bank Account: ऑनलाइन कैसे खुलवाएं बैंक अकाउंट? आम जनता जरूर जानें ये प्रोसेस
Advertisement

Online Bank Account: ऑनलाइन कैसे खुलवाएं बैंक अकाउंट? आम जनता जरूर जानें ये प्रोसेस

Saving Account लोगों को बचत करने और बैंक में अपना पैसा सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करता है. सेविंग अकाउंट के सहारे लोग अपनी जमा पूंजी को बचा सकते हैं. वहीं अब लोग ऑनलाइन भी सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.

Online Bank Account: ऑनलाइन कैसे खुलवाएं बैंक अकाउंट? आम जनता जरूर जानें ये प्रोसेस

Bank Account: आज के दौर में लोगों का बैंक अकाउंट होना काफी जरूरी है. बैंक अकाउंट का इस्तेमाल लोग अपने पैसों की बचत करने के लिए करते हैं. वहीं लोगों का अगर बैंक अकाउंट नहीं है तो लोग नया सेविंग अकाउंट भी खोल सकते हैं. पहले सिर्फ बैंक शाखा में जाकर लोग सेविंग अकाउंट खोलते थे लेकिन अब ऑनलाइन भी सेविंग अकाउंट खोला जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

सेविंग अकाउंट लोगों को बचत करने और बैंक में अपना पैसा सुरक्षित रखने के लिए प्रेरित करता है. सेविंग अकाउंट के सहारे लोग अपनी जमा पूंजी को बचा सकते हैं. वहीं अब लोग ऑनलाइन भी सेविंग अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करने होंगे.

ऑनलाइन बैंक अकाउंट खोलने के लिए करें ये काम...

- जिस बैंक में अकाउंट खोलना है उस बैंक की वेबसाइट पर जाएं.
- वहां सेविंग अकाउंट खोलने का ऑप्शन होगा, उस विकल्प को चुनें.
- सेविंग अकाउंट का विकल्प चुनने के बाद आपसे आपकी पर्सनल डिटेल भी मांगी जाएगी.
- साथ ही आपको अपने केवाईसी दस्तावेज भी जमा करने पड़ सकते हैं.
- एक बार सेविंग अकाउंट में सब डिटेल देने के बाद बैंक के हिसाब से आपको मिनिमम बैलेंस भी जमा करना होगा.
- आपको ऑनलाइन ही बैंक अकाउंट नंबर अलॉट कर दिए जाएंगे.

सेविंग अकाउंट के फायदे
वहीं एक बचत खाता पासबुक और चेक बुक सुविधा के साथ आता है. आप अपने बचत खातों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं. आपके बचत खातों से ऑटो डेबिट और ऑटो क्रेडिट की सुविधा मिलती है. बचत बैंक खाताधारक अपनी जरूरतों के लिए इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं. बैंक बचत बैंक खाताधारकों को एटीएम सह डेबिट कार्ड प्रदान करते हैं.

सेविंग अकाउंट
एक बचत बैंक खाता कम ब्याज दर अर्जित करता है लेकिन ग्राहक को मासिक निकासी की सीमा के अधीन किसी भी समय धन निकालने की स्वतंत्रता देता है. आपके बचत खाते से बिलों का भुगतान संभव है. बैंक एसएमएस बैंकिंग सेवाओं के एक भाग के रूप में अपने ग्राहकों को एसएमएस और ईमेल के माध्यम से लेनदेन अलर्ट भी भेजते हैं.

जरूर पढ़ें:                                                                    

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news