close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उद्योग जगत ने मोदी को सराहा, इस बार इकोनॉमी में साहसिक सुधारों की उम्मीद

भारतीय उद्योग जगत ने गुरुवार को आम चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के अप्रत्याशित जीत की ओर अग्रसर होने पर बधाई देते हुए इसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी के निर्णायक नेतृत्व को दिया.

उद्योग जगत ने मोदी को सराहा, इस बार इकोनॉमी में साहसिक सुधारों की उम्मीद

नई दिल्ली : भारतीय उद्योग जगत ने गुरुवार को आम चुनावों में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के अप्रत्याशित जीत की ओर अग्रसर होने पर बधाई देते हुए इसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी के निर्णायक नेतृत्व को दिया. उद्योगों ने उम्मीद जताई कि अपनी दूसरी पारी में एनडीए सरकार अर्थव्यवस्था में बदलाव के लिए साहसिक सुधारों को आगे बढ़ाने की पहल करेगी.

एनडी के सत्ता में लौटने पर खुशी जाहिर की
वाणिज्य एवं उद्योग मंडल एसोचैम, सीआईआई और फिक्की के अलावा प्रमुख उद्योगपतियों आनंद महिंद्रा, आदि गोदरेज, अनिल अग्रवाल और सुनील मित्तल ने मतगणना के रुझानों को देखते हुए भाजपा और उसके सहयोगियों के सत्ता में लौटने पर खुशी जाहिर की. साथ ही कहा कि यह साहसिक सुधारों को आगे बढ़ाने का समय है. यह बदलाव का समय है. यह भारत के वैश्विक महाशक्ति बनकर उभरने के लक्ष्य को पाने का समय है.

मोदी सबसे शक्तिशाली नेता बनने जा रहे
महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कहा कि नरेंद्र मोदी अप्रत्याशित जीत के साथ दुनिया में लोकतांत्रिक तरीके से चुने हुए सबसे शक्तिशाली नेता बनने जा रहे हैं. उन्होंने कहा, 'किसी नेता की ताकत (देश के आकार+ जनसंख्या) गुणा (अर्थव्यवस्था का आकार) गुणा (जनादेश) के बराबर होती है. इस फार्मूले के मुताबिक नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर, लोकतांत्रिक तरीके से चुने गए नेता के तौर पर उभरे हैं.'

घरेलू कंपनियों का विश्वास बढ़ेगा और विदेशी निवेश बढ़ेगा
एसोचैम अध्यक्ष बी के गोयनका ने कहा, 'केंद्र में मजबूत और स्थिर सरकार से घरेलू कंपनियों का विश्वास तो बढ़ेगा ही इससे देश में विदेशी निवेश भी बढ़ेगा. हम ऐसे बेहतर दौर में पहुंच चुके हैं जहां खपत और निवेश दोनों एक दूसरे को चलाते हैं.' सीआईआई महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने चुनाव परिणाम को विकास के लिए मिला जनादेश बताया है. उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम सरकार द्वारा पिछले कार्यकाल में बनाई गई सरकार- उद्योगों के बीच मजबूत और रचनात्मक भागीदारी को और मजबूती के साथ आगे बढ़ायेंगे.

उद्योग मंडल फिक्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत की दिशा में आगे बढ़ने पर बधाई देते हुये कहा कि केंद्र में सरकार की निरंतरता और स्थिरता से पहले से जारी सुधारों को और मजबूती के साथ आगे बढ़ाया जा सकेगा. फिक्की अध्यक्ष संदीप सोमानी ने कहा, 'केंद्र में सरकार की स्थिरता और निरंतरता से जीएसटी, आईबीसी और रेरा जैसे सुधारों से जो गति बनी है वह और मजबूती से आगे बढ़ेगी और भूमि तथा श्रम सुधारों जैसे दूसरे संवेदनशील क्षेत्रों में भी इसे आगे बढ़ाया जा सकेगा.'

वेदोता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने भी कहा कि सरकार अपने आर्थिक सुधार के एजेंडे को आगे बढ़ा सकेगी. सरकार अब रोजगार, अधिक कर-अनुकूल कानूनों के साथ ही घरेलू उद्योगों को सुरक्षा प्रदान करते हुये वैश्विक व्यापार में भारत की स्थिति को मजबूत बनाने पर काम करेगी. सरकार तेल एवं गैस जैसे अहम क्षेत्रों में अधिक से अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने की दिशा में काम कर सकेगी. भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि आम चुनाव में राजग को मिली अप्रत्याशित जीत स्पष्ट तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णायक और दूरदर्शी नेतृत्व में देश के विश्वास को दिखाता है.