LIC की इस पॉलिसी में मिलेगी हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन, इतना देना होगा प्रीमियम
Advertisement

LIC की इस पॉलिसी में मिलेगी हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन, इतना देना होगा प्रीमियम

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने फ्लैगशिप एन्यूटी प्लान 'जीवन अक्षय' को फिर से शुरू कर दिया है. ये स्कीम एक पेंशन स्कीम है. इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः  देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने अपने फ्लैगशिप एन्यूटी प्लान 'जीवन अक्षय' को फिर से शुरू कर दिया है. ये स्कीम एक पेंशन स्कीम है. इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है. आइए आपको बताते हैं जीवन अक्षय-7 एन्युटी स्कीम की क्या खासियत है.

इस प्लान को खरीदने के लिए आपको कम से कम एक लाख रुपये खर्च करने होंगे. न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपये सालाना है. यहां अधिकतम निवेश की कोई कोई सीमा नहीं है. नए सिरे से लाई गई योजना जीवन अक्षय VII अब LIC का इमिडिएट एन्युटी प्लान (Immediate Annuity Plan) है. वहीं, जीवन शांति एक डिफर्ड यानी स्थगित एन्युटी प्लान (Deferred annuity plan) बन गई है. इसके लिए, जीवन शांति योजना को भी संशोधित किया गया है, ताकि जीवन अक्षय के साथ किसी भी तरह के डुप्लिकेशन से बचा जा सके.

VIDEO

इस पॉलिसी में एक ही परिवार के दो लोगों, एक ही परिवार के वंशजों (दादा-दादी, माता-पिता, बच्चे, नाती-पोते), पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी ली जा सकती है. पॉलिसी जारी होने के तीन महीने बाद या फ्री-लुक अवधि की समाप्ति के बाद (जो भी बाद में) कभी भी लोन सुविधा उपलब्ध होगी.

जीवन अक्षय पॉलिसी में आपको कुल 10 ऑप्शन मिलेंगे. इन्हीं में एक ऑप्शन होता है (A) जिसके तहत आपको सिंगल प्रीमियम पर हर महीने 20 हजार रुपये की पेंशन मिलती है. आप हर महीने ये पेंशन चाहते हैं तो आपको प्रति महीने वाला पेंशन ऑप्शन ही चुनना होगा. इसके लिए आपको एक बार में 40,72,000 रुपये का निवेश करना होगा, जिसके बाद आपकी मासिक 20 हजार रुपये की पेंशन शुरू हो जाएगी.

मान लीजिए आप इस पॉलिसी का ऑप्शन A और सम एश्योर्ड ऑप्शन को चुनें तो आपको 40.72 लाख रुपये का केवल एक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद आपकी मासिक पेंशन शुरू हो जाएगी. आपकी मासिक पेंशन 20,967 रुपये होगी.

भुगतान के विकल्प 
इस पेंशन का भुगतान 4 तरीकों से किया जा सकता है. सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक. इनमें सालाना आधार पर आपको 2,60,000 रुपये, छमाही आधार पर 1,27,600 रुपये, तिमाही आधार पर 63,250 रुपये और मासिक आधार पर 20,967 रुपये की पेंशन मिलती है.

यह भी पढ़ेंः Whatsapp लॉन्च करेगा नया फीचर, फोन में स्टोरेज की समस्या होगी कम, ऐसे करेगा काम

Trending news