close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

इंडियन रेल के 'प्राइवेटाइजेशन' की तैयारी, टूरिस्ट रूट से हो सकती है शुरुआत

 इसके लिए रेलवे कुछ ट्रेन IRCTC को देगा और बदले में उसे IRCTC भुगतान करेगी.

अंतिम अपडेट: बुधवार जून 19, 2019 - 03:03 PM IST
प्राइवेट ऑपरेटर पर IRCTC नजर रखेगी. (फाइल)

नई दिल्ली: बेहतर सुविधाओं के नाम पर भारतीय रेलवे जल्द ही प्राइवेट प्लेयर को आमंत्रित करने वाली है. सूत्रों के मुताबिक, रेलवे मंत्रालय की योजना है कि देश के टूरिस्ट स्पॉट को जोड़ती या फिर जिस रूट पर यात्री संख्या कम है, वहां IRCTC के जरिये ट्रेन चलाने के लिए प्राइवेट प्लेयर को आमंत्रित किया जा सकता है. इसके लिए रेलवे कुछ ट्रेन IRCTC को देगा और बदले में उसे IRCTC भुगतान करेगी. 

19 जून 2019, 15:03 बजे

मेडिकल, इंजीनियरिंग यूजी और पीजी में एडमिशन के लिए 20 जून से काउंसिलिंग शुरू होगी. जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वे आधिकारिक वेबसाइट  www.ojee.nic.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. वेबसाइट पर जाने के बाद पहले रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ के साथ लॉगिन करना होगा. सबमिट करने के बाद रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर होगा.

19 जून 2019, 15:02 बजे

ओडिशा ज्वाइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन ने OJEE 2019 के लिए रिजल्ट की घोषणा कर दी है. प्रदीप कुमार काम्पा ने MBA में और स्मितारानी चौधरी ने MCA में टॉप किया है. समीर कुमार ने B. Pharm में, सास्वति मोहंती ने लैटरल इंट्री टेक, प्रदीप कुमार M.Tech में और स्वीकृति महापात्रा ने इंटीग्रेटेड MBA परीक्षा में टॉप किया है. इस साल 25672 छात्र OJEE 2019 की ऑफलाइन परीक्षा में शामिल हुए थे, जबकि 13918 छात्र ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हुए थे. ऑफलाइन परीक्षा  18 मई को 53 सेंटर पर आयोजित की गई थी. ऑनलाइन परीक्षा 8 और 9 जून को आयोजित की गई थी.

19 जून 2019, 13:56 बजे

इस साल के आखिर तक सभी ट्रेनों में और रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा देने का टारगेट भी फिक्स किया गया है. साथ ही डिस्पले नेटवर्क को पूरे देश में फैलाए जाने की योजना भी रेलवे ने बनाई है. इस साल के अंत तक सभी ट्रेनों में और रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा देने का टारगेट भी फिक्स किया गया है.

19 जून 2019, 13:55 बजे

प्रीमियम ट्रेनों को निजी हाथों में सौंपने के लिए रेल मंत्रालय को अभी पूरी योजना बनानी है. रेलवे के सूत्रों के मुताबिक मालगाड़ियों और उनके वैगन में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ाया जाएगा. इससे रेलवे का मकसद डबल स्टैक कंटेनर्स के लिए नए रेल रूट खोलना, इसके अलावा माल गाड़ियों की स्पीड को बढ़ाए जाने पर है.

19 जून 2019, 13:54 बजे

रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, राजधानी और शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेनें प्रॉफिट में चल रही हैं लिहाजा ऐसी ट्रेनों के ऑपरेशन का काम प्राइवेट कंपनियां लेने में ज्यादा इच्छुक होंगी. रेल मंत्रालय का फोकस है कि निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रीमियम ट्रेनों को चलाने का परमिट जल्द से जल्द निजी हाथों में सौंपा जाए. 

19 जून 2019, 13:54 बजे

इसको लेकर अगले सौ दिनों का एक टार्गेट भी फिक्स किया गया है, जिसमें प्रीमियम ट्रेनों को चलाने का परमिट निजी कंपनियों को देने की योजना है. सिर्फ यात्री गाड़ियां ही नहीं बल्कि माल गाड़ियों में भी प्राइवेट भागीदारी बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाए जा सकते हैं. ट्रेनों को निजी हाथों में सौंपने के पीछे तर्क ये है कि इससे प्रीमियम ट्रेनों की यात्री सुविधाओं में इजाफा होगा. इस तरह से रेलवे के कमर्शियल ऑपरेशन में निजी क्षेत्र बेहतर सुविधाएं प्रदान करेगा.

19 जून 2019, 13:53 बजे

भारतीय रेल (Indian railway) के दशा सुधारने के मकसद से रेल मंत्रालय ये बड़ा फैसला करने की तैयारी में हैं जहां गाड़ियों की सेवाएं अब निजी क्षेत्र को सौंपी जा सकती है. माना जा रहा है कि भारतीय रेलवे में प्रीमियम ट्रेनों की निजी भागीदारी को चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया जाएगा. शुरुआत में राजधानी और उसके बाद शताब्दी ट्रेनों को एक-एक करके टेंडर के जरिए निजी कंपनियों को सौंपा जाएगा, लेकिन इसकी रूपरेखा क्या होगी ये अभी तय किया जाना बाकी है. 

19 जून 2019, 13:51 बजे

आईआरसीटीसी बिडिंग प्रक्रिया के जरिये ट्रेन चलाने के लिए प्राइवेट प्लेयर या ऑपरेटर को आमंत्रित करेगी. देश के टूरिस्ट रूट पर या यात्री संख्या के लिहाज से कम दबाव वाले रूट पर प्राइवेट ऑपरेटर चलाए जाने की योजना है. सरकार का तर्क है कि प्राइवेट ऑपरेटर यात्रियों को अच्छी और विश्व-स्तरीय सुविधाएं देंगे जो भारतीय रेलवे के लिए भी अच्छा होगा.

19 जून 2019, 13:45 बजे

रिजर्व बैंक ने देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC) बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया. यह जुर्माना धोखाधड़ी के बारे में सूचना नहीं देने और अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है. आरबीआई ने कहा कि यह जुर्माना कुछ आयातकों द्वारा विदेशी मुद्रा भेजने के लिये जाली बिल प्रविष्टियां जमा करने से जुड़ा है.

19 जून 2019, 13:36 बजे

4G सेवा शुरू हो जाने के बाद यहां के लोगों को तेज इंटरनेट की सुविधा मिलेगी. वे भी अब वीडियो स्ट्रीमिंग और तेज डाउनलोड जैसी सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे. इसके अलावा क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक असर होंगे. यहां हर साल अच्छी संख्या में सैलानी प्राकृतिक खूबसूरती देखने पहुंचते हैं.

19 जून 2019, 13:35 बजे

भारती एयरटेल (Airtel) ने तेजी दिखाते हुए लक्ष्यद्वीप में 4G सेवा शुरू कर दी है. इस क्षेत्र में 4जी सेवा शुरू करने वाली यह पहली टेलीकॉम कंपनी है. भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और CEO (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल वित्तल ने कहा, ‘‘लक्षद्वीप में 4जी सेवा शुरू करने वाली पहली कंपनी बनने पर हमें बहुत खुशी है. यह क्षेत्र अब तक तेज गति इंटरनेट सेवा से नहीं जुड़ा था. इसके बाद एयरटेल 4जी सेवा अब देश के सुदूरतम कोने में उपलब्ध है.’’ कंपनी ने बताया कि उसकी 4जी सेवाएं अगत्ती, बंगाराम और कवरत्ती द्वीपों पर उपलब्ध होगीं. दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने इसके लिए एयरटेल को बधाई दी है.

19 जून 2019, 13:18 बजे

भारत समेत दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार की शाम को गूगल कैलेंडर नहीं खुला, इससे उपयोगकर्ताओं को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. मंगलवार की शाम को गूगल कैलेंडर खोलने वालों को 'नॉट फाउंड एरर 404' संदेश मिला. गूगल ने इस बारे में जानकारी दी है, 'हम गूगल कैलेंडर से जुड़ी दिक्कत की जांच कर रहे हैं. हम थोड़ी देर में ज्यादा जानकारी दे पाएंगे. प्रभावित उपयोगकर्ता गूगल कैलेंडर का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.' उल्लेखनीय है कि यह तकनीकी गड़बड़ी ऐसे समय में सामने आई है जब कुछ घंटे पहले ही गूगल ने ट्वीट कर कहा था कि गूगल कैलेंडर पर कार्यक्रम का निर्धारण अब और सरल हो गया है.

19 जून 2019, 13:11 बजे

बेड़े में विमानों की बात की जाए, तो जेट एयरवेज के पास मात्र 16 विमान हैं जिनका मूल्य 5,000 करोड़ रुपये है. एयरलाइन के बेड़े में शेष 123 विमान पट्टे पर थे. भुगतान नहीं होने की वजह से इनका पंजीकरण रद्द हो चुका है और इन्हें वापस लिया जा चुका है. बंबई शेयर बाजार में मंगलवार को जेट एयरवेज का शेयर 41 प्रतिशत टूटकर 40.45 रुपये पर आ गया. दिन में कारोबार के दौरान एक समय यह 52.78 प्रतिशत के नुकसान से 32.25 रुपये पर आ गया था. 

19 जून 2019, 13:10 बजे

ऑपरेशन बंद होने के बाद बैंकों की तरफ से एक कार्यकारी कमेटी का गठन किया गया था. इसका गठन एयरलाइन को चलती हालत में बेचकर या निवेशक जुटाकर कर्ज को चुकाने के मकसद से किया गया था. बैंकों की तरफ से कई बार कोशिश की गई, लेकिन जेट एयरवेज को निवेशक नहीं मिले. बता दें, एयरलाइन पर बैंकों के कर्ज के अलावा माल और सेवाएं देने वालों का 10 हजार करोड़ रुपये और कर्मचारियों के वेतन का 3000 करोड़ रुपये का बकाया है. जेट एयरवेज के कर्मचारियों की संख्या 23,000 थी. पिछले कुछ सालों से जेट एयरवेज को काफी नुकसान हुआ. कंपनी का नुकसान करीब 13 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच चुका था. बैंकों और अन्य कर्ज को मिला दें तो एयरलाइन पर कुल कर्ज करीब 36000 करोड़ रुपये का है.

19 जून 2019, 13:10 बजे

आखिरकार जेट एयरवेज के उबरने की सारी उम्मीदें खत्म हो गईं. SBI के नेतृत्व में 26 बैंकों के कंसोर्टियम ने अपने कर्ज के भुगतान के लिए IBC के तहत NCLT का दरवाजा खटखटाया. NCLT में इस मामले की पहली सुनवाई 20 जून को सुबह 11.30 बजे होगी. इससे पहले जेट एयरवेज के दो ऑपरेशनल क्रेडिटर्स पहले ही NCLT पहुंच चुके हैं. इस मामले की भी कल सुनवाई होगी. इनमें से एक क्रेडिटर की तरफ से जेट एयरवेज के खिलाफ एक अन्य मामला नीदरलैंड के कोर्ट में भी चल रहा है. बता दें, एयरलाइन पर करीब 8500 करोड़ रुपेय का कर्ज है. 17 अप्रैल से इसका ऑपरेशन बंद है.

19 जून 2019, 11:49 बजे

अब इस अध्यादेश को 18 जुलाई से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में रखा जाएगा. नियम के मुताबिक, किसी को मानद डिग्री देने के लिए विश्वविद्यालयों को सरकार से अनुमोदन करवाना होगा. अध्यादेश के अनुसार अब निजी विश्वविद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति कुलाधिपति करेंगे. बता दें, राज्य के राज्यपाल सभी यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति होते हैं. अध्यादेश में यह प्रस्तावित किया गया है कि विश्वविद्यालय के लिए भूमि को बेचा, हस्तांतरित या पट्टे पर नहीं दिया जा सकता है.

19 जून 2019, 11:48 बजे

इस अधिनियम के लागू होने से प्राइवेट यूनिवर्सिटी में सरकार का दखल बढ़ेगा. वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितताएं मिलने पर सरकार प्रशासक नियुक्त करने से लेकर यूनिवर्सिटी को बंद भी कर सकेगी. साथ ही नियंत्रण के लिए नियम भी बना सकेगी. अधिनियम में यह प्रावधान किया गया है कि यूनिवर्सिटी को यह आश्वस्त करना होगा कि कैंपस में किसी भी तरह की राष्ट्रविरोधी गतिविधि नहीं होगी.

19 जून 2019, 11:48 बजे

उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में प्राइवेट यूनिवर्सिटी ऑर्डिनेंस 2019 (अम्ब्रेला एक्ट) को मंजूरी दी. इसके तहत प्रदेश के सभी 27 प्राइवेट यूनिवर्सिटी अब एक ही एक्ट से संचालित होंगे. राज्यपाल राम नाईक की अनुमति के बाद यह अधिनियम लागू हो जाएगा.

19 जून 2019, 11:47 बजे

अगर पैन में कोई गलती है तो अपडेट कराने के लिए कहीं भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है, चंद मिनटों में इसे घर बैठे ही अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए अपने मोबाइल में UMANG एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा. इसकी मदद से आसानी से जानकारी अपडेट की जा सकती है.

19 जून 2019, 11:47 बजे

दूसरी तरफ, इनकम टैक्स फाइल करने के लिए आधार और पैन का लिंक होना जरूरी है. इस काम को करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तक है. अगर आपके पैन और आधार में अलग-अलग जानकारी है तो भी यह लिंक नहीं होगा. इसलिए 31 जुलाई से पहले ध्यान से PAN और आधार की गलतियों को सुधार लें फिर उसे लिंक कर लें, ताकि रिटर्न फाइल करते वक्त किसी तरह की परेशानी न हो.