LPG Gas Cylinder: अब बिना Address Proof मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कहां और कैसे करें अप्लाई
Advertisement

LPG Gas Cylinder: अब बिना Address Proof मिलेगा गैस सिलेंडर, जानिए कहां और कैसे करें अप्लाई

LPG Gas Cylinder: अगर आप एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Cylinder) लेने का सोच रहे हैं और आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तब भी आप आसानी से सिलेंडर खरीद सकते हैं. यहां जानिये डिटेल्स.

बिना एड्रेस प्रूफ मिलेगा गैस सिलेंडर

नई दिल्ली: LPG Latest News: एलपीजी कनेक्शन (LPG Gas Cylinder) लेने का प्लान करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब अगर आपके पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तब भी आप सिलेंडर खरीद सकते हैं. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL) ने आम लोगों को राहत देते हुए रसोई गैस पर एड्रेस की बाध्यता को खत्म कर दिया है. यानी कि आप बिना एड्रेस प्रूफ के भी गैस ले सकते हैं. आइये  जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.

  1. अब बिना Address Proof मिलेगा गैस सिलेंडर
  2. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की नई सुविधा 
  3. 50 फीसदी मिलेगा कैशबैक 

अब बिना एड्रेस प्रूफ के मिलेगा सिलेंडर

गौरतलब है कि पहले बिना एड्रेस प्रूफ के रसोई गैस (LPG) सिलेंडर नहीं ले सकते थे. लेकिन अब ये नियम बदल दिया गया है. अब ग्राहक अपने शहर या अपने एरिया के पास के इंडेन गैस डिस्ट्रीब्यूटर या प्वाइंट ऑफ सेल पर जाकर 5 किलो का रसोई गैस सिलेंडर आसानी से खरीद सकते हैं. इसके लिए किसी भी डॉक्यूमेंट की जरुरत नहीं होगी. वहां बस आपको सिलेंडर की कीमत देकर सिलेंडर मिल जाएगा. इंडेन का 5 किलो का सिलेंडर इंडेन के सेलिंग प्वाइंट से भरवाया जा सकता है. आपको बता दें कि ये सिलेंडर BIS प्रमाणित होते हैं.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को एक और तोहफा, 28% DA के साथ मिलेगा 27% HRA का लाभ

VIDEO-

वापिस भी कर सकते हैं सिलेंडर

अगर आपने गैस की जगह कोई और विकल्प चुन लिया है या फिर आप शहर छोड़कर जा रहे हैं तो आप ये गैसे सिलेंडर इंडेन के सेलिंग प्वाइंट पर वापिस कर सकते हैं. 5 साल में वापिस करने पर सिलेंडर की कीमत का 50 फीसदी वापिस भी मिल जाएगा और 5 साल के बाद वापिस करने पर 100 रुपये मिलेंगे.

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी! सरकार ने लॉन्च किया 'किसान सारथी', बढ़ेगी आय और मिलेंगे कई फायदे

घर बैठे आसानी से करें बुक

इसके अलावा आप रीफिल के लिए गैस बुक भी कर सकते हैं. इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है. इसके लिए इंडेन ने एक खास नंबर 8454955555 जारी किया है. देश के किसी कोने से इस नंबर पर मिस्ड कॉल कर आप छोटा सिलेंडर बुक करा सकते हैं. आप व्हाट्सऐप के जरिये भी सिलेंडर बुक कर सकते हैं. रीफिल टाइप कर आप 7588888824 नंबर पर मैसेज कर दें, आपका सिलेंडर बुक हो जाएगा. आप 7718955555 पर फोन करके भी सिलेंडर बुक करा सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news