सिर्फ 3 रुपये में मिलेगा मास्क, इस राज्य ने तय की कीमतें, नए दाम आज से लागू

जबतक कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की दवा नहीं आ जाती, तब तक बचाव ही इसका इलाज है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister) ने भी लोगों से कहा है कि जबतक दवाई नहीं तबतक ढिलाई नहीं. कोरोना से बचाव में सबसे कारगर हथियार है मास्क (Mask).

सिर्फ 3 रुपये में मिलेगा मास्क, इस राज्य ने तय की कीमतें, नए दाम आज से लागू

नई दिल्ली: जबतक कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की दवा नहीं आ जाती, तब तक बचाव ही इसका इलाज है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister) ने भी लोगों से कहा है कि जबतक दवाई नहीं तबतक ढिलाई नहीं. कोरोना से बचाव में सबसे कारगर हथियार है मास्क (Mask). हालांकि आज बाजार में मास्क की कोई कमी नहीं है.

10 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की कीमत के मास्क बाजार में मिल रहे हैं, क्योंकि मास्क की कीमतें तय नहीं होने से निर्माता और दुकानदार मनमानी कीमत पर इसे बेच रहे हैं. 

लेकिन महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने मास्क की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला किया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में मास्क की कीमतें (Mask Price) तय कर दी हैं और मास्क की कीमतें तय करने वाला महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य है.

महाराष्ट्र सरकार ने मास्क को जरूरी वस्तुओं (Essential Commodities) की सूची में शामिल करते हुए इनकी कीमतों पर लगाम लगाने का फैसला किया है. महाराष्ट्र सरकार ने मास्क की कीमतों (Mask Rate) को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. मास्क की कीमतें आज से ही पूरे राज्य में लागू हो चुकी हैं. 

महाराष्ट्र में मास्क की कीमतें तय 

1. नोटिफिकेशन के मुताबिक, वी (V) आकार वाले एन-95 मास्क (N-95 Mask) की कीमत 19 रुपये तय की गई है. 
2. N-95 थ्री डी मास्क (N-95 3D Mask) की कीमत 25 रुपये और एन-95 मास्क (Without Venus) की कीमत 28 रुपये तय की गई है. 
3. दो परत वाले सर्जिकल मास्क (Surgical Mask) की कीमत 3 रुपये और तीन परत वाले सर्जिकल मास्क के दाम 4 रुपये तय किए गए हैं. 
4. कोरोना हॉस्पिटलों में डॉक्टरों को मुहैया कराई जाने वाली किट के दाम फिक्स कर दिए हैं. इस किट की कीमत 127 रुपये रखी गई है और इस किट में 5 N-95 मास्क और 5 तीन परत वाले मास्क शामिल हैं.

मास्क की कीमतें तय करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक समिति का गठन किया था. इस कमेटी ने पिछले हफ्ते ही मास्क की अधिकतम कीमतें लागू करने को अपनी सिफारिशें सौंप दी थीं. महाराष्ट्र सरकार ने मास्क और सैनेटाइजर्स की कीमतों को कम करने के बारे में सुझाव देने के लिए एक कमेटी का गठन किया था. 

ये भी पढ़ें: बीमा पॉलिसी पर IRDAI की बड़ी तैयारी, आपके फायदे की है खबर

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.