बजट से पहले PPF-सुकन्या समृद्ध‍ि पर तोहफे की तैयारी, मोदी सरकार लेने वाली है बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow12310027

बजट से पहले PPF-सुकन्या समृद्ध‍ि पर तोहफे की तैयारी, मोदी सरकार लेने वाली है बड़ा फैसला

PPF Interest Rate: हर त‍िमाही के आधार पर आरडी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, महिला समृद्धि बचत प्रमाणपत्र, किसान विकास पत्र, एनएससी (NSC) और सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम (SCSS) आद‍ि बचत योजनाओं पर ब्‍याज की समीक्षा करती है.

बजट से पहले PPF-सुकन्या समृद्ध‍ि पर तोहफे की तैयारी, मोदी सरकार लेने वाली है बड़ा फैसला

Small Saving Scheme Interest Rate: अगर आप पीपीएफ (PPF), सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) और एनएससी (NSC) आद‍ि में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. मोदी 3.0 सरकार की तरफ से व‍ित्‍त वर्ष की दूसरी त‍िमाही (जुलाई-स‍ितंबर) के ल‍िए छोटी बचत योजनाओं पर म‍िलने वाली ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जा सकता है. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से 30 जून तक ब्‍याज दर की समीक्षा की जाएगी. इससे पहले अप्रैल से जून त‍िमाही के दौरान ब्‍याज दर को पूर्ववत स्‍तर पर ही कायम रखा गया था. लेक‍िन इस बार उम्‍मीद है क‍ि सरकार की तरफ से छोटे न‍िवेशकों को राहत दी जा सकती है.

पीपीएफ की ब्‍याज दर लंबे समय से 7.1 प्रत‍िशत पर

आपको बता दें सरकार हर त‍िमाही के आधार पर आरडी, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, महिला समृद्धि बचत प्रमाणपत्र, किसान विकास पत्र, एनएससी (NSC) और सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम (SCSS) आद‍ि बचत योजनाओं पर ब्‍याज की समीक्षा करती है. इस बार बजट 22 जुलाई को पेश होने की उम्‍मीद की जा रही है. अगर व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जाता है यह बजट से पहले म‍िड‍िल क्‍लॉस के ल‍िए बड़ा तोहफा होगा. पीपीएफ की ब्‍याज दर लंबे समय से 7.1 प्रत‍िशत सालाना पर ही कायम है.

ब्याज दर बढ़ने से लोगों को ज्यादा बचत के लिए प्रोत्साहन मिलेगा
फाइनेंश‍ियल एक्‍सपर्ट का कहना है क‍ि ब्याज दर में बढ़ोतरी से लोगों को ज्यादा बचत करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. लेकिन सरकार को ज्यादा ब्याज देने पर विचार करना होगा. उनका कहना है क‍ि छोटी बचत योजनाओं पर म‍िलने वाला ब्‍याज प‍िछले कुछ सालों में स्थिर हो गई है. लेकिन, इससे पहले सरकार को यह देखना होगा क‍ि वो ज्‍यादा ब्याज देने का खर्च उठा पाएगी या नहीं. अगर सरकार की तरफ से ब्‍याज दर में ज्‍यादा इजाफा क‍िया जाता है तो इससे देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नुकसान हो सकता है. ऐसे में उम्‍मीद है क‍ि सरकार धीरे-धीरे ब्‍याज दर में इजाफा करेगी.

SSY की ब्‍याज दर को बढ़ाकर 8.20 प्रत‍िशत कर द‍िया
वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही के लिए सरकार ने दो योजनाओं की ब्‍याज दर को लेकर बदलाव क‍िया था. उस समय सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की ब्‍याज दर को 8 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 8.20 प्रत‍िशत कर द‍िया गया था. सरकार ने तीन साल की एफडी पर ब्‍याज दर बढ़ाकर 7.1 प्रत‍िशत कर दी थी. लेक‍िन पीपीएफ की ब्‍याज दर प‍िछले चार साल से एक ही स्‍तर पर कायम हैं. पीपीएफ की ब्‍याज दर में आखिरी बार अप्रैल-जून 2020 में बदलाव किया गया था. कोरोना महामारी के समय इसे 7.9 से कम करके 7.1 प्रत‍िशत कर द‍िया गया था. उसके बाद इसमें क‍िसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ.

छोटी बचत योजनाएं और उनपर म‍िलने वाला ब्‍याज
> पीपीएफ पर अभी 7.1% सालाना की दर से ब्‍यज दर म‍िल रही है.
> एससीएसएस - सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम पर 8.2% की ब्याज दर म‍िलती है.
> सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा होने वाली राश‍ि पर 8.2% के ह‍िसाब से ब्याज म‍िलता है.
> नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट यानी राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र पर 7.7% का ब्याज म‍िल रहा है.
> पोस्‍ट ऑफ‍िस मंथली इनकम स्‍कीम पर अभी 7.4% की दर से ब्याज दर म‍िल रही है.
> किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.5% की ब्याज दर म‍िल रही है.
> 1 साल की जमा पर ब्याज दर 6.9% है.
> 2 साल की जमा पर ब्याज दर 7.0% है.
> 3 साल की जमा पर ब्याज दर 7.1% है.
> 5 साल की जमा पर ब्याज दर 7.5% है.
> 5 साल वाली आरडी पर 6.7% की दर से ब्याज म‍िल रहा है.

Trending news