PM Kisan: कृष‍ि मंत्री की घोषणा सुनकर खुशी से उछल पड़े क‍िसान, आमदनी बढ़ाने के ल‍िए क‍िया नया ऐलान
topStories1hindi1465176

PM Kisan: कृष‍ि मंत्री की घोषणा सुनकर खुशी से उछल पड़े क‍िसान, आमदनी बढ़ाने के ल‍िए क‍िया नया ऐलान

PM Kisan Samman Nidhi: कृष‍ि मंत्री ने कहा कि छोटे किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) की स्थापना कर रही है और एक लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष की भी घोषणा की है.

PM Kisan: कृष‍ि मंत्री की घोषणा सुनकर खुशी से उछल पड़े क‍िसान, आमदनी बढ़ाने के ल‍िए क‍िया नया ऐलान

Narendra Singh Tomar: क‍िसानों को आर्थ‍िक रूप से मजबूत बनाने के ल‍िए केंद्र और राज्‍य सरकारें अलग-अलग योजनाएं चला रही हैं. इन योजनाओं का फायदा सीधे क‍िसानों को म‍िल रहा है. इनमें सबसे ज्‍यादा महत्‍वाकांक्षी योजना पीएम‍ क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) है. इसके तहत पात्र क‍िसानों को सालाना 6000 रुपये द‍िये जाने का प्रावधान है. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने छोटे किसानों के जीवन में सुधार लाने पर जोर देते हुए कहा क‍ि सरकार क‍िसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है.

फसलों का उत्पादन बढ़ाने के ल‍िए कई उपाय किए
तोमर ने फिक्की सतत कृषि सम्मेलन और पुरस्कार कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. सरकार और लोगों का यह कर्तव्य है कि वे खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाएं. मंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछले आठ सालों में कृषि क्षेत्र पर एक समग्र दृष्टिकोण अपनाया है और कृषि फसलों की उत्पादकता और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय किए हैं.

10000 किसान उत्पादक संगठनों की स्‍थापना पर काम चल रहा
इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार खेती की लागत कम करने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है. तोमर ने बताया कि कुल किसानों में से 86 प्रतिशत छोटे और सीमांत किसान हैं. उन्होंने कहा, 'उनकी स्थितियों में सुधार की जरूरत है.' मंत्री ने कहा कि छोटे किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (FPO) की स्थापना कर रही है और एक लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचा कोष की भी घोषणा की है.

इसके अलावा पशुपालन क्षेत्र के लिए भारी केंद्रीय परिव्यय वाली नई योजनाएं शुरू की गई हैं. मंत्री ने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र में नई तकनीकों को पेश करने पर भी ध्यान दे रही है. मंत्रालय ने पहले ही कृषि क्षेत्र में ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है.

सरकार जैविक और प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है ताकि कृषि क्षेत्र में रसायनों का उपयोग कम हो. तोमर ने कहा कि भारतीय कृषि को लाभदायक बनाने के लिए पिछले आठ साल के दौरान सरकार द्वारा किए गए सुधारों के कारण अब युवा कृषि की ओर आकर्षित हो रहे हैं. (Input PTI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news