close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO : डाइनामाइट लगाकर मिनटों में ऐसे ढहाया नीरव मोदी का 100 करोड़ का बंगला

पीएनबी महाघोटाले के आरोपी नीरव मोदी के महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग स्थित अवैध बंगले को शुक्रवार सुबह ध्वस्त कर दिया गया. नीरव का यह बंगला किहिम बीच से सटा हुआ बताया जा रहा है.

VIDEO : डाइनामाइट लगाकर मिनटों में ऐसे ढहाया नीरव मोदी का 100 करोड़ का बंगला

प्रफुल्ल पवार/ नई दिल्ली : पीएनबी महाघोटाले के आरोपी नीरव मोदी के महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में अलीबाग स्थित अवैध बंगले को शुक्रवार सुबह ध्वस्त कर दिया गया. नीरव का यह बंगला किहिम बीच से सटा हुआ बताया जा रहा है. हीरा कारोबारी के रुपण्या (Roopanya) नाम के बंगले को डाइनामाइट से ढहाया गया. भगोड़े कारोबारी ने इस बंगले को सीआरजेड कानून का उल्लंघन करके बनाया गया था. कई साल तक कानूनी पेचीदगियों से गुजरने के बाद शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे इस बंगले को पूरी तरह जमीदोज कर दिया गया. रायगढ़ के जिलाधिकारी विजय सूर्यवंशी के नेतृत्त्व में इंजीनियर्स की टीम ने बंगले को ध्वस्त किया.

33 हजार स्कवायर फीट में फैला था बंगला
नीरव मोदी का बंगला करीब 33 हजार स्कवायर फीट में फैला था. इसकी कीमत करीब 100 करोड़ रुपये बतायी जा रही है. रुपण्या को ध्वस्त करने के बाद इस इलाके में बने 160 अन्य बंगले भी गिराए जाएंगे. ये बंगले भी सीआरजेड कानून का उल्लंघन करके समुद्र के किनारे बनाए गए थे. पीएनबी घोटोले का आरोपी नीरव मोदी फिलहाल पुलिस की गिरफ्त से बाहर है. वह घोटाले का खुलासा होते ही विदेश भाग गया.

बंगला उड़ाने के लिए 108 डेटोनेटर्स का यूज
नीरव के रुपण्या बंगले को गिराने के लिए पिछले तीन दिन से डेटोनेटर्स और अन्य विस्फोटक लगाने का काम जारी था. बंगले में टीम ने कुल 108 डेटोनेटर्स लगाए थे, इन सभी को आपस में तार से जोड़ा गया था. इसके बाद सभी डेटोनेटर्स को एक साथ ब्लास्ट किया गया. कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने बताया कि एक साथ ब्लास्ट कर बंगले को ध्वस्त करने का फैसला टीम ने पहले ही कर लिया था.

10 दिन में साफ किया जाएगा मलबा
उन्होंने बताया कि बंगले की नींव काफी मजबूत थी. ऐसे में इसी जेसीबी से गिराना मुमकिन नहीं था. जिला प्रशासन ने अदालत की अनुमती के बाद ही बंगले में विस्फोटक लगाए. डाइनामाइट और 108 डेटोनेटर्स को एकसाथ जोड़कर बंगले को ध्वस्त किया गया. बताया जा रहा है ध्वस्त किए गए बंगले के मलबे को हटाने में कम से कम 10 दिन का समय लगेगा. मलबा हटने के बाद यहां पर पहले की तरह पेड़ लगाने की योजना है.

नीरव मोदी, neerav modi bunglow demolished, Roopanya, neerav modi bunglow blast, pnb scam, pnb fraud

बंगले को ध्वस्त करने से पहले ईडी को इसमें कीमती सामान भी मिला. इस सभी सामान को ईडी ने अपने कब्जे में ले लिया. ईडी की कोशिश हैं कि बंगले में मिलने वाले कीमती सामान से ज्यादा से ज्यादा रिकवरी की जा सके. तीन महंगी चीजों में एक जकूजी, शैलिंडर और एक बुद्ध की मूर्ती शामिल है. इन तीनों सामान की कीमत करोड़ों में आंकी जा रही है. पीएनबी घोटाले के बाद जब यहां पर छोपमारी की गई तो ये सभी चीजें उसी समय एन्फोर्समेंट डायरोक्टरेट (ED) को मिली थी.