केंद्र सरकार की योजनाएं वंच‍ितों को व‍ित्‍तीय जोख‍िम से सुरक्षा देती हैं: सीतारमण
Advertisement

केंद्र सरकार की योजनाएं वंच‍ितों को व‍ित्‍तीय जोख‍िम से सुरक्षा देती हैं: सीतारमण

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana: व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कहा क‍ि पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) और पीएमएसबीवाई (PMSBY) सहित तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाएं वंचित वर्ग को जोखिम, नुकसान और वित्तीय अन‍िश्‍च‍ितता से बचाती हैं.

केंद्र सरकार की योजनाएं वंच‍ितों को व‍ित्‍तीय जोख‍िम से सुरक्षा देती हैं: सीतारमण

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का मकसद विशेष रूप से वंचितों को वित्तीय सेवाएं मुहैया कराना है. उन्होंने कहा कि पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) और पीएमएसबीवाई (PMSBY) सहित तीन सामाजिक सुरक्षा योजनाएं वंचित वर्ग को जोखिम, नुकसान और वित्तीय अन‍िश्‍च‍ितता से बचाती हैं. तीन सामाजिक सुरक्षा (जन सुरक्षा) योजनाएं - प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMJJBY) और अटल पेंशन योजना (APY) 9 मई, 2015 को शुरू की गईं थीं.

लोगों को जरूरी वित्तीय सेवाएं मुहैया कराना लक्ष्‍य

तीनों योजनाएं देश के नागरिकों की भलाई के लिए हैं, जो अप्रत्याशित घटना और वित्तीय अनिश्‍च‍ितताओं की स्थिति में सुरक्षा देती हैं. वित्त मंत्री ने जन सुरक्षा योजनाओं की 8वीं वर्षगांठ पर कहा कि इन योजनाओं का मकसद वंचित वर्ग के लोगों को जरूरी वित्तीय सेवाएं मुहैया कराना है, जिनके पास जोखिमों का मुकाबला करने की क्षमता कम होती है. सीतारमण ने तीन योजनाओं के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि 26 अप्रैल 2023 तक पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) के तहत 16.2 करोड़, पीएमएसबीवाई (PMSBY) के तहत 34.2 करोड़ और एपीवाई (APY) के तहत 5.2 करोड़ नामांकन किए गए हैं.

6.64 लाख परिवारों को अहम सहायता दी
पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) के बारे में वित्त मंत्री ने कहा कि इसने 6.64 लाख परिवारों को अहम सहायता दी है. उन्हें कुल 13,290 करोड़ रुपये की राशि दी गई. उन्होंने बताया कि पीएमएसबीवाई (PMSBY) के तहत कुल 1.15 लाख से ज्‍यादा परिवारों को 2,302 करोड़ रुपये दिए गए. पीएमजेजेबीवाई (PMJJBY) और पीएमएसबीवाई (PMSBY) के लिए दावा प्रक्रिया को सरल बनाया गया है.

वित्त मंत्री ने कहा, 'इन योजनाओं की पहुंच को अधिकतम करने के लिए इन्हें एक लक्षित दृष्टिकोण के जर‍िये कार्यान्वित किया जा रहा है. हमारे पीएम मोदी के नेतृत्व में, हमारी सरकार यह सुन‍िश्‍च‍ित करने के लिए पूरी तरह समर्पित है कि इन सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ पूरे देश में प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचे.' इस मौके पर वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को इन योजनाओं में शामिल करने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में अभियान चलाए जा रहे हैं. (भाषा)

ये भी पढ़ें

मेट्रो में यात्रा के बदले नियम PACL रिफंड को लेकर आई खुशखबरी
रेलवे का बड़ा अपडेट HDFC बैंक का ग्राहकों को झटका
गोल्ड प्राइस टुडे ChatGPT ने शख्‍स को बनाया मालामाल

Trending news