एक दिन शेष: अपने PAN को Aadhaar से लिंक कराएं वरना हो सकता है ये भारी नुकसान

लिंक नहीं किया तो 1 जनवरी से आपका पैन ऑपरेटिव नहीं माना जाएगा

एक दिन शेष: अपने PAN को Aadhaar से लिंक कराएं वरना हो सकता है ये भारी नुकसान
प्रतीकात्मक तस्वीर....

क्या आपने अपने Aadhaar नंबर को अपने PAN कार्ड से लिंक किया? अगर नहीं किया है तो अभी तुरंत दोनो को लिंक कराएं वरना आपको भारी नुकसान हो सकता है. हमारे सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिज के अनुसार 31 दिसंबर तक अगर आपने दोनो को लिंक नहीं किया तो 1 जनवरी से आपका पैन ऑपरेटिव नहीं माना जाएगा. आपके पास सिर्फ कल रात 12 बजे वक्त तक का ही समय बच गया है.  आप  https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाकर "Link Aadhaar" पर क्लिक करें और अपना विवरण लिंक कर सकते हैं.

जल्दी करें कहीं देर न हो जाए
आपके पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए अब मात्र कुछ घंटे ही बच गए हैं. अगर आप इसे लिंक करना नहीं जानते हैं तो किसी की मदद से ऐसा कर सकते हैं. दरअसल वित मंत्रालय के मुताबिक अगर आपका पैन कार्ड आपके आधार से लिंक नहीं होगा तो आपको बैंक, इनकम टैक्स (Income Tax), निवेश या लोन से संबंधित काम करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. ऐसे में जल्द से जल्द ये काम पूरा कर लें.

जालसाजी से बचाने के लिए उठाया है सरकार ने ये कदम
इस लिंक करने के प्रोसेस को आप किसी बोझ की तरह न समझें. सरकार के अनुसार दरअसल पैन को आधार से जोड़ने से नकली पैन कार्ड पकड़ में आ रहे हैं. वहीं मल्टीपल पैन कार्ड की समस्या भी खत्म करने में मदद मिलने की उम्मीद है. अगर किसी ने आपके नाम से बिना आपकी जानकारी पैन कार्ड बनवा रखा हो या बेजां इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहा हो तो उसे भी पकड़ने में मदद मिलेगी.

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट भी करता है लिंकिंग
अगर आपने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर रजिस्ट्रेश्न कराया हुआ हैं. और आप इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) फाइल करते हैं तो यह संभव है कि आपका पैन आधार से लिंक हो जाएगा. पिछले साल का ITR फाइल करते वक्त आपने इसे लिंक किया होगा. अगर दोनों जानकारी आयकर विभाग के पास उपलब्ध हैं तो वह खुद भी उसे लिंक कर देता है.