PACL के 1 लाख से ज्‍यादा निवेशकों को SEBI ने दी खुशखबरी, खाते में जमा करवाए पैसे

निवेशकों से अवैध रूप से धन जुटाने के बहुचर्चित पीएसीएल मामले में पूंजी बाजार नियामक सेबी ने कहा कि एक लाख आवेदनों में किए गए दावों की राशि निवेशकों के बैंक खाते में डाल दी गई है.

PACL के 1 लाख से ज्‍यादा निवेशकों को SEBI ने दी खुशखबरी, खाते में जमा करवाए पैसे
PACL के निवेशकों को SEBI ने दी खुशखबरी

नई दिल्ली : निवेशकों से अवैध रूप से धन जुटाने के बहुचर्चित पीएसीएल मामले में पूंजी बाजार नियामक सेबी ने कहा कि एक लाख आवेदनों में किए गए दावों की राशि निवेशकों के बैंक खाते में डाल दी गई है. पीएसीएल ने जनता से कृषि और रियल एस्टेट कारोबार के नाम पर धन जुटाया था. सेबी ने जांच में पाया कि कंपनी ने अवैध सामूहिक निवेश योजनाओं (CIS) के जरिये लोगों से पिछले 18 साल के दौरान 60,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

इंडियाबुल्स, Dhfl में निवेश पर सलाह की खबर झूठी : सेबी

मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त लोढ़ा समिति ने निवेशकों को उनका धन लौटाना शुरू कर दिया है. निवेशकों के दावों के आवेदन का सत्यापन करने के साथ ही यह धन लौटाना शुरू किया गया है. उच्चतम न्यायालय ने पीएसीएल की संपत्तियों को बेचने से जुड़ी गतिविधियों को देखने का काम लोढा समिति को दिया है.

नीरव मोदी मामले में PNB को सेबी की चेतावनी, कहा- जरूरी नियमों का पालन करे

समिति ने इस साल जनवरी में निवेशकों से उनके कंपनी से दावों के बारे में आवेदन मंगाए थे. इसमें उन निवेशकों को आवेदन भेजने को कहा गया था जिनका कंपनी पर 2,500 रुपये तक का बकाया है. आवेदन के लिए मार्च तक का समय दिया गया था.

इसके बाद समिति ने निवेशकों को धन लौटा शुरू कर दिया. ताजा जानकारी के मुताबिक अब तक 1,13,352 दावों का निपटारा किया जा चुका है. इन निवेशकों ने आवेदन में जो दावा किया वह उनके बैंक खातों में डाल दिया गया है.