close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तानी रुपये की हालत खस्ता, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

इससे पहले रुपया इसी सप्ताह 141 प्रति डॉलर पर आया था. पिछले सप्ताह आईएमएफ के साथ शुरुआती करार में पाकिस्तान ने बाजार आधारित विनिमय दर का अनुपालन करने की सहमति दी थी. 

पाकिस्तानी रुपये की हालत खस्ता, अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा
फिलहाल पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक विनिमय दरों को नियंत्रित करता है. (फाइल)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की मुद्रा रुपया डॉलर के मुकाबले अपने सर्वकालिक निचले स्तर पर आ गया है. पाकिस्तान सरकार की पिछले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) के साथ छह अरब डॉलर के राहत पैकेज पर शुरुआती सहमति बनी है. गुरुवार सुबह पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 147 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. इससे पहले रुपया इसी सप्ताह 141 प्रति डॉलर पर आया था. पिछले सप्ताह आईएमएफ के साथ शुरुआती करार में पाकिस्तान ने बाजार आधारित विनिमय दर का अनुपालन करने की सहमति दी थी. फिलहाल पाकिस्तान का केंद्रीय बैंक विनिमय दरों को नियंत्रित करता है. 

पिछले दिनों IMF ने पाकिस्तान के लिए 6 अरब डॉलर बेलआउट पैकेज की घोषणा की है. हालांकि, इस समझौते को अभी वाशिंगटन में आईएमएफ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की औपचारिक मंजूरी मिलनी बाकी है. 

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को सभी प्रमुख क्षेत्रों में लगा बड़ा झटका, जानिए क्‍या हो गई है हालत

आपको बता दें कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 2018-19 से लक्ष्य से लगभग आधी यानी 3.3 प्रतिशत रही जो 6.2 प्रतिशत के लक्ष्य के आधे से कुछ ही ऊपर है. प्रधानमंत्री इमरान खान सरकार के कार्यकाल के पहले साल में सभी प्रमुख क्षेत्रों का प्रदर्शन कमजोर रहा.