Pan और Aadhaar की जानकारी नहीं खा रही मेल? जानिए कैसे करें लिंक

पर्मानेंट अकाउंट नंबर यानी PAN को आधार नंबर से लिंक कराने की डेडलाइन बढ़ गई है. लेकिन अगर आपके पैन और आधार की जानकारी मेल नहीं खाती हैं तो आपको लिंक करवाने मे परेशानी हो सकती है. 

Pan और Aadhaar की जानकारी नहीं खा रही मेल? जानिए कैसे करें लिंक
PAN-Aadhaar Linking

नई दिल्ली: अगर आपने पैन कार्ड (PAN-Aadhaar Linking) और आधार कार्ड  (PAN-Aadhaar Link) अब तक न करवाया तो जल्दी करवा लें. आधार और पैन की लिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान है. इसे आप आसानी से मिनटों में घर बैठे ही पूरा कर सकते हैं. लेकिन उन लोगों की परेशानी अब बढ़ गई है, जिनके आधार और पैन कार्ड में दी गई जानकारी एक दूसरे से मेल नहीं खाती है.

आधार और पैन के डिटेल्स कई बार अलग 

दरअसल, ऐसे हजारों टैक्सपेयर्स हैं जिनकी नाम, जन्मतिथि, जेंडर समेत कई जरूरी जानकारी पैन कार्ड और आधार कार्ड में मेल नहीं खाती और इसके कई कारण होते है. दरअसल आधार और पैन को लिंक करने की प्रक्रिया में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट UIDAI से डेटा मेल चेक करता है. अगर दोनों ही डॉक्युमेंट्स में दी गई जानकारी मैच नहीं करती तो लिंकिंग Request रिजेक्ट हो जाती है.

ये भी पढ़ें- लेबर कोड चालू वित्त वर्ष में लागू किये जाने की संभावना नहीं, जानिए सरकार का प्लान

ऐसी स्थिति में क्या करें

अगर आपका पैन-आधार लिंकिंग प्रक्रिया डेटा मिसमैच होने की वजह से रिजेक्ट हो जाता है तो आपके पास बायोमेट्रिक आधार ऑथेन्टिकेशन  (Biometric Aadhaar Authentication) का विकल्प होता है. इसके लिए आपको  NSDL के पोर्टल से आधार सीडिंग रिक्वेस्ट (Aadhaar Seeding Request) डाउनलोड करना होगा. इसके बाद नजदीकी पैन कार्ड के सेंटर पर जाकर आपको ऑफलाइन ही बायोमेट्रिक आधार की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. आप NSDL या UTITSL की वेबसाइट की मदद से अपने नजदीकी पैन सेंटर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अलावा आपके पास क्या विकल्प

आपके पास आधार-पैन को लिंक कराने का एक और विकल्प है. जिसकी मदद से आपका काम शायद बन सकता है. बता दें कि आधार-पैन लिंक करने की प्रक्रिया से पहले आपको आपके किसी एक निजी या महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट में जरूरी जानकारी को अपडेट कराना होगा. इसे पूरा होने के बाद आप खुद ही ऑनलाइन पैन-आधार लिंक कर सकते हैं.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने क लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.