PPF Calculator: बजट में PPF पर म‍िलेगी खुशखबरी? इस खास ट्र‍िक से 1.5 करोड़ के मालिक बन जाएंगे आप
Advertisement

PPF Calculator: बजट में PPF पर म‍िलेगी खुशखबरी? इस खास ट्र‍िक से 1.5 करोड़ के मालिक बन जाएंगे आप

PPF : एक्‍सपर्ट इस बार व‍ित्‍त मंत्री से इसमें न‍िवेश की सीमा को डेढ़ लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपये क‍िये जाने की मांग कर रहे हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि आप इसमें न‍िवेश से क‍िस तरह डेढ़ करोड़ का फंड इकट्ठा कर सकते हैं.

PPF Calculator: बजट में PPF पर म‍िलेगी खुशखबरी? इस खास ट्र‍िक से 1.5 करोड़ के मालिक बन जाएंगे आप

Public Provident Fund: इस बार के बजट में व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण की तरफ से पीपीएफ में न‍िवेश करने की ल‍िमिट बढ़ाने की मांग की जा रही है. दअसल, यह नौकरीपेशा और आम आदमी के ल‍िए न‍िवेश का बेहतर व‍िकल्‍प है. इसमें न‍िवेश क‍िया गया पैसा पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहता है और इसमें अपको बेहतर रिटर्न मिलता है. इसमें टैक्स की बचत भी होती है. एक्‍सपर्ट इस बार व‍ित्‍त मंत्री से इसमें न‍िवेश की सीमा को डेढ़ लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपये क‍िये जाने की मांग कर रहे हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि आप इसमें न‍िवेश से क‍िस तरह डेढ़ करोड़ का फंड इकट्ठा कर सकते हैं. यद‍ि नहीं तो आइए हम आपको इस बारे में जानकारी देते हैं. हम आपको बताएंगे क‍ि आप क‍िस तरह ज्यादा से ज्यादा ब्याज हासिल कर अपनी रकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं.

इस तरह बनेगा 1.5 करोड़ का फंड
PPF अकाउंट में एक साल में ज्‍यादा से ज्‍यादा 1.50 लाख रुपये का निवेश क‍िया जा सकता है. उदाहरण के ल‍िए आप हर महीने 12,500 रुपये पीपीएफ में निवेश करते हैं. 15 साल में मैच्‍योरिटी के बाद आप अपने पीपीएफ अकाउंट को 5-5 साल के ब्‍लॉक में आगे बढ़ा सकते हैं. ऐसे में 30 साल के बाद आपके PPF अकाउंट का पूरा फंड 1.5 करोड़ से ज्‍यादा (1,54,50,911) हो जाएगा. इसमें आपका निवेश 45 लाख और ब्‍याज से इनकम करीब 1.09 करोड़ रुपये होगी.

25 साल की उम्र में शुरू करें निवेश
पीपीएफ में आप जितनी जल्‍दी निवेश शुरू कर दें, उसका उतना ही ज्‍यादा फायदा आपको म‍िलता है. मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आप पीपीएफ में सालाना डेढ़ लाख का निवेश करते हैं, तो 55 साल की उम्र यानी रिटायरमेंट से करीब 5 साल पहले ही करोड़पति बन सकते हैं.

कैसे कैलकुलेट होता है ब्याज
PPF पर हर महीने के आधार पर ब्याज की गणना की जाती है. लेकिन यह पैसा आपके खाते में वित्तीय वर्ष के अंत में क्रेडिट किया जाता है. यानी आप हर महीने जो ब्याज कमाते हैं वह 31 मार्च को खत्‍म होने वाले व‍ित्‍तीय वर्ष में आपके PPF अकाउंट में डाल दिया जाता है. PPF में पैसा कब जमा करना है इसकी कोई तय तारीख नहीं है. आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पैसा जमा कर सकते हैं.

ज्यादा ब्याज पाने का तरीका 
PPF पर ब्याज की कैलकुलेशन हर महीने के की 1 से लेकर 5 तारीख तक होती है. यह गणना खाते में मौजूद रकम पर होती है. यद‍ि आपने किसी महीने की 5 तारीख तक PPF खाते में पैसा डाल दिया तो उस पैसे पर उसी महीने ब्याज मिल जाएगा, लेकिन यद‍ि आपने 5 तारीख के बाद 6 तारीख या इससे बाद में पैसा जमा किया तो जमा की गई रकम पर ब्याज अगले महीने मिलेगा.

कैलकुलेशन का आसान उदाहरण
मान लाजिए आपने 5 अप्रैल को अपने खाते में 50,000 रुपये जमा किए, 31 मार्च तक आपके खाते में पहले से ही 10 लाख रुपये मौजूद हैं. 5 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक आपके PPF अकाउंट में कुल रकम हुई 10,50,000 रुपये. इस पर 7.1 परसेंट के हिसाब से मासिक ब्याज हुआ - (7.1%/12 X 1050000) = 6212 रुपये

अब मान लीजिए आपने 50000 रुपये की रकम 5 अप्रैल तक नहीं इसके बाद 6 अप्रैल को जमा की. 5 अप्रैल से 30 अप्रैल तक आपके खाते में मिनिमम बैलेंस रहेगा 10 लाख रुपये. इस पर 7.1 परसेंट के हिसाब से मासिक ब्याज कितना हुआ (7.1%/12 X 10,00,000) = 5917 रुपये.

आप देख सकते हैं निवेश की राशि 50,000 ही है. लेक‍िन जमा करने के तरीके से ब्याज की राश‍ि में फर्क आ गया. यद‍ि आप PPF में अपने पैसे पर ज्यादा ब्याज चाहते हैं तो इस ट्रिक को ध्यान में रखें. एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं. यद‍ि आप भी अच्‍छा र‍िटर्न चाहते हैं तो नया वित्त वर्ष शुरू होते ही 1 से 5 अप्रैल के बीच पैसा पीपीएफ में जमा कर दें.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news