Stock Market के इंवेस्टर्स का बढ़ रहा आंकड़ा, 8 महीने में ही बनाया ये कीर्तिमान
Advertisement
trendingNow11892324

Stock Market के इंवेस्टर्स का बढ़ रहा आंकड़ा, 8 महीने में ही बनाया ये कीर्तिमान

Stock Market News: शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. अब इसको लेकर एक अहम आंकड़ा भी सामने आया है. इस आंकड़े के तहत एनएसई पर 8 महीने में ही 1 करोड़ लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है. आइए जानते हैं पूरा अपडेट...

Stock Market के इंवेस्टर्स का बढ़ रहा आंकड़ा, 8 महीने में ही बनाया ये कीर्तिमान

Share Market Investment: शेयर बाजार एक ऐसी जगह है, जहां पर इंवेस्टमेंट कर अच्छा रिटर्न कमाया जा सकता है. शेयर बाजार में शॉर्ट टर्म के साथ ही लॉन्ग टर्म के लिए भी इंवेस्टमेंट किया जा सकता है. वहीं अक्सर देखने को मिला है कि शेयर बाजार में लोग लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्टमेंट कर ज्यादा मुनाफा कमा लेते हैं. वहीं शेयर बाजार में निवेश करने के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन भी करना पड़ता है. इस बीच निवेशकों का एक ऐसा आंकड़ा सामने आया है, जिसे जानकर हर कोई हैरान रह सकता है.

शेयर मार्केट इंवेस्टमेंट

दरअसल, पिछले कुछ सालों में लोगों का शेयर मार्केट के प्रति काफी झुकाव देखने को मिला है. लोग शेयर बाजार में निवेश करना शुरू भी कर रहे हैं और इसके लिए अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा रहे हैं. अब पिछले आठ महीने में एनएसई पर खुद को रजिस्टर करवाने वाले लोगों का आंकड़ा भी काफी बढ़ गया है. इसकी जानकारी भी अब सामने आ गई है.

एनएसई

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर पिछले आठ महीने में नए निवेशकों का रजिस्ट्रेशन एक करोड़ के आंकड़े पर पहुंच गया है. इसके साथ ही एनएसई पर कुल निवेशकों की संख्या आठ करोड़ से ज्यादा हो गई है. यह अपने आप में एक कीर्तिमान जैसा है. वहीं इनमें छोटे शहरों से भी निवेशकों का एक बड़ा हिस्सा देखने को मिला है.

इस पर भी दें ध्यान

एनएसई ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि नए निवेशकों का रजिस्ट्रेशन सिर्फ बड़े शहरों तक केंद्रित नहीं है. नए रजिस्टर निवेशकों में टॉप 100 शहरों से इतर इलाकों का हिस्सा 45 प्रतिशत रहा है. विभिन्न क्षेत्रों की बात की जाए, तो नए निवेशकों के रजिस्ट्रेशन में उत्तरी क्षेत्र का हिस्सा 43 प्रतिशत रहा है. इसके बाद 27 प्रतिशत के साथ पश्चिम का स्थान है. दक्षिण क्षेत्र का हिस्सा 17 प्रतिशत और पूर्वी क्षेत्र का 13 प्रतिशत रहा है. (इनपुट: भाषा)

Trending news