Share Market Update: चुनावी नतीजों से पहले शेयर बाजार में रौनक, नीचे आया 2600 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्‍स
Advertisement
trendingNow12275567

Share Market Update: चुनावी नतीजों से पहले शेयर बाजार में रौनक, नीचे आया 2600 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्‍स

एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे और शुक्रवार को आए जीडीपी के आंकड़े के बाद शेयर बाजार में सोमवार सुबह जबरदस्‍त तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी दोनों हरे न‍िशान के साथ खुले.

Share Market Update: चुनावी नतीजों से पहले शेयर बाजार में रौनक, नीचे आया 2600 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्‍स

Stock Market Live Update: एग्‍ज‍िट पोल के नतीजे और शुक्रवार को आए जीडीपी के आंकड़े के बाद शेयर बाजार में सोमवार सुबह जबरदस्‍त तेजी देखी गई. कारोबारी सत्र की शुरुआत में सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी दोनों हरे न‍िशान के साथ खुले. एग्‍ज‍िट पोल में एनडीए की वापसी के संकेत म‍िलने के बाद व‍िदेशी न‍िवेशकों ने जमकर खरीदारी की. इस दौरान इंफ्रा, पीएसयू और बैंक‍िंग शेयर में तूफानी तेजी देखने को म‍िली. सोमवार सुबह सेंसेक्‍स की शुरुआत 2600 अंक से ज्‍यारा की तेजी के साथ 76,583.29 अंक पर हुई. इससे कारोबारी सत्र के अंत में शुक्रवार को सेंसेक्‍स 73,961 अंक पर बंद हुआ था. सेंसेक्‍स ने इस दौरान 76738 अंक का र‍िकॉर्ड हाई भी टच क‍िया.

शेयर बाजार @ 10.30 बजे

शुरुआत में 2600 अंक से ज्‍यादा चढ़कर खुले शेयर बाजार में एक घंटे बाद ग‍िरावट देखी जा रही है. 2600 अंक से ज्‍यादा की तेजी सुबह 10.30 बजे 2167 अंक की रह गई. इस समय 30 अंक वाला सेंसेक्‍स 76,092 अंक पर कारोबार करते देखा गया. इसी तरह न‍िफ्टी सूचकांक 663 अंक चढ़कर 23,193.75 अंक पर ट्रेंड करते देखा गया. पावर ग्र‍िड का शेयर करीब 11 प्रत‍िशत की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है. बैंक‍िंग शेयर में मजबूती से स्‍टॉक मार्केट में तेजी बनी हुई है.

अडानी पोर्ट के शेयर में 9 प्रत‍िशत का उछाल

दूसरी तरफ न‍िफ्टी सूचकांक भी 800 अंक से ज्‍यादा की तेजी के साथ 23,337 अंक पर खुला. हालांक‍ि कुछ देर बाद इसे 577 अंक की तेजी के साथ 23,107 अंक पर कारोबार करते देखा गया. न‍िफ्टी के शेयरों में अडानी पोर्ट का शेयर सबसे ज्‍यादा करीब 9 प्रत‍िशत ऊपर चढ़ गया. इससे पहले शुक्रवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में न‍िफ्टी 22500 के करीब बंद हुआ था. आज सेंसेक्‍स के 30 शेयरों में पावरग्र‍िड, एनटीपीसी, मह‍िंद्रा एंड मह‍िंद्रा, एसबीआई और एलएंडटी में सबसे ज्‍यादा तेजी देखी गई. वहीं, न‍िफ्टी सूचकांक में अडानी पोर्ट, श्रीराम फाइनेंस, अडानी एंटरटेनमेंट, पावर ग्र‍िड और बीपीसीएल पांच प्रत‍िशत से ज्‍यादा की तेजी के साथ ट्रेंड कर रहे हैं. इसके अलावा बैंक न‍िफ्टी और न‍िफ्टी फाइनेंस में भी तेजी देखी जा रही है.

एग्‍ज‍िट पोल का दावा, तीसरी बार बनेगी सरकार
शेयर बाजार में लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले आ रही तेजी के पीछे एग्‍ज‍िट पोल के आंकड़ों में एनडीए की सत्‍ता में तीसरी बार वापसी की उम्‍मीद है. 4 जून को आने वाले चुनावी नतीजों से पहले अलग-अलग जारी एग्‍ज‍िट पोल में दावा क‍िया गया क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्र में सरकार बनने जा रही है. एग्‍ज‍िट पोल के आंकड़ों में बीजेपी को इस बार भी प्रचंड बहुमत म‍िल रहा है. असली स्‍थ‍ित‍ि क्‍या होगी यह कल साफ होगी. लेक‍िन एग्‍ज‍िट पोल और जीडीपी के आंकड़ों ने सोमवार को शेयर बाजार में जोश भर द‍िया.

8.2% पर आया था जीडीपी का नंबर
कई एक्‍सपर्ट का मानना है क‍ि तीसरी बार एनडीए सरकार बनने पर शेयर बाजार में और भी तेजी देखने को म‍िल सकती है. एग्‍ज‍िट पोल (Exit Poll) के औसत के आधार पर एनडीए इस बार 350 का आंकड़ा पार कर सकती है. चुनावी नतीजे जारी होने से पहले बाजार के जानकारों की तरफ से स्‍टॉक मार्केट को लेकर पूर्वानुमान जारी क‍िया गया है. अध‍िकतर जानकार बाजार के तेजी से ऊपर जाने की संभावना जता रहे हैं. जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्‍टमेंट स्‍ट्रेटज‍िस्‍ट वीके विजयकुमार ने कहा क‍ि बाजार तेजी के ल‍िए तैयार है. शुक्रवार को जीडीपी के नंबर उम्मीद से बेहतर 8.2% पर आने के बाद बाजार की तेजी को और बल म‍िला है.

सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी में आ सकती है 5 प्रत‍िशत की तेजी
जानकारों ने उम्‍मीद जताई क‍ि इस पूरे हफ्ते के दौरान सेंसेक्‍स और न‍िफ्टी 5 प्रत‍िशत तक चढ़ सकता है. विदेशी निवेशक भी कम क‍िए न‍िवेश को फ‍िर से बाजार में इनवेस्‍ट कर सकते हैं. इससे शेयर बाजार में तेजी आएगी. कुछ जानकारों का कहना है क‍ि यद‍ि एग्‍ज‍िट पोल के आंकड़े चुनावी नतीजों में नहीं बदलते हैं तो शेयर बाजार में उठा-पटक का माहौल देखने को म‍िल सकता है. मार्केट में बुल‍िश सेंटीमेंट बना हुआ है. जानकारों की यही सलाह है क‍ि यद‍ि शेयर बाजार में ग‍िरावट द‍िखाई दे तो न‍िवेशक इसका फायदा उठाकर नए शेयर खरीद सकते हैं. चुनाव पर‍िणाम में एनडीए की सीट एग्‍ज‍िट पोल के ह‍िसाब से आती हैं तो बाजार में जबरदस्‍त उत्साह देखने को म‍िलेगा. इसका मतलब हुआ क‍ि देश को फ‍िर से स्थिर सरकार म‍िलेगी.

Trending news