ग्लोबाल मार्केट की चाल देख शेयर बाजार में सुस्ती, सेंसेक्स 70 अंक गिरा

कमजोर वैश्विक रुख से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई. अमेरिका-चीन ट्रेड वार और ब्रेक्जिट जैसे मुद्दों के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वैश्विक आर्थिक विकास के अनुमान को घटाने के बाद विदेशी शेयर बाजारों में कमजोर रुख रहा.

ग्लोबाल मार्केट की चाल देख शेयर बाजार में सुस्ती, सेंसेक्स 70 अंक गिरा

मुंबई : कमजोर वैश्विक रुख से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई. अमेरिका-चीन ट्रेड वार और ब्रेक्जिट जैसे मुद्दों के बीच अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वैश्विक आर्थिक विकास के अनुमान को घटाने के बाद विदेशी शेयर बाजारों में कमजोर रुख रहा. कारोबारी सत्र के दौरान घरेलू शेयर बाजार में सुबह करीब 11.20 बजे 30 अंकों वाला सेंसेक्स 70.30 अंक गिरकर 38,868.92 के स्तर पर देखा गया. लगभग इसी समय 50 अंकों वाला निफ्टी 19.6 अंक गिरकर
11652.35 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

अन्य एशियाई बाजारों में भी गिरावट
इससे पहले मंगलवार शाम के समय सेंसेक्स 238.69 अंक की तेजी के साथ 38,939.22 के स्तर पर बंद हुआ था. वहीं, निफ्टी कारोबारियों का कहना है कि आईएमएफ के वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को घटाने के बाद घरेलू बाजार में गिरावट आनी शुरू हुई है. आईएमएफ ने अपने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में 2019 में एक बार फिर वैश्विक वृद्धि को कम कर 3.3 प्रतिशत कर दिया है. अन्य एशियाई बाजारों में शंघाई, तोक्यो के शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट रही.

वॉल स्ट्रीट भी गिरावट के साथ बंद हुआ
अमेरिका का वॉल स्ट्रीट भी मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुआ. इस बीच, शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफएफआई) ने मंगलवार को शुद्ध रूप से 1,212.35 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक (डीआईआई) 688.65 करोड़ रुपये के शुद्ध बिकवाल रहे.

रुपये में 21 पैसे की मजबूती
विदेशी बाजारों में अमेरिकी मुद्रा में कमजोरी के चलते रुपया बुधवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले 21 पैसे बढ़कर 69.09 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि निर्यातकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा की बिकवाली से रुपये को समर्थन मिला. इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सकारात्मक रुख से भी रुपये में मजबूती आई. मंगलवार को रुपया 37 पैसे मजबूत होकर 69.30 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.